Home Sports News IPL me aaj CSK vs KKR ; Dhoni field me to honge liken Chennai ki captainship nhi karenge, opening match me Kolkata ka 14 me se 10 jeet ka record | धोनी मैदान पर तो होंगे लेकिन चेन्नई की कप्तानी नहीं करेंगे, ओपनिंग मैचों में कोलकाता का 14 में से 10 जीत का रिकॉर्ड

IPL me aaj CSK vs KKR ; Dhoni field me to honge liken Chennai ki captainship nhi karenge, opening match me Kolkata ka 14 me se 10 jeet ka record | धोनी मैदान पर तो होंगे लेकिन चेन्नई की कप्तानी नहीं करेंगे, ओपनिंग मैचों में कोलकाता का 14 में से 10 जीत का रिकॉर्ड

0

 Sports News

आज से क्रिकेट के महाकुंभ यानी IPL का आगाज होने वाला है। पहला मुकाबला पिछले साल की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच शाम 7:30 बजे से वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच के दो दिन पहले चेन्नई टीम में बड़ा बदलाव भी हुआ है। 14 साल से टीम की कप्तानी कर रहे महेंद्र सिंह धोनी अब कप्तान नहीं होंगे। उनकी जगह ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को धोनी ने कप्तानी सौंप दी है।

26 अप्रैल 2019 के बाद पहली बार ऐसा होगा जब चेन्नई की टीम धोनी के कप्तानी के बिना मैदान पर उतरेगी। 2019 सीजन के दो मैचों में धोनी फिट नहीं थे ऐसे में सुरेश रैना ने कप्तानी की थी।

कोलकाता की बात करें तो ये टीम नए कप्तान श्रेयस अय्यर के साथ मैदान पर उतरेगी। पिछले सीजन टीम की कमान इंग्लैंड के इयोन मॉर्गन के हाथ में थी, लेकिन उन्हें इस साल ऑक्शन में किसी टीम ने अपने साथ नहीं जोड़ा। अय्यर दिल्ली के कप्तान रह चुके हैं और उन्होंने दिल्ली को 2020 के फाइनल तक भी पहुंचाया है।

ओपनिंग मुकाबले में कोलकाता का पलड़ा भारी


चेन्नई ने अब तक 12 बार IPL का पहला मुकाबला खेला है और उसे 6 में जीत और 6 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, अगर कोलकाता की बात करें तो KKR ने अपने खेले 14 में से 10 ओपनिंग मैच जीते हैं। कोलकाता ने 2013 से 2019 तक लगातार 7 बार अपने पहले मैच में जीत हासिल की थी। 2020 में मुंबई इंडियंस ने कोलकाता को 49 रनों से हराया था। चेन्नई और कोलकाता के बीच इससे पहले सिर्फ एक बर 2011 में IPL का ओपनिंग मैच खेला गया है। इस मैच को चेन्नई ने 2 रन से जीता था।

दोनों टीमों के बीच IPL में अब तक 28 मुकाबले खेले गए हैं। 18 में चेन्नई को जीत मिली है। वहीं, कोलकाता ने 9 मैच में जीत दर्ज की है। दोनों के बीच एक मुकाबला बेनतीजा निकला है। आखिरी बार दोनों टीमें 15 अक्टूबर 2021 को एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरे थे। इस मैच में चेन्नई की टीम को 27 रन से जीत मिली थी।

कैसी होगी दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
IPL के पहले मुकाबले में चेन्नई की टीम के दो बड़े खिलाड़ी दीपक चाहर और मोईन अली खेलते नजर नहीं आएंगे। दीपक को टीम ने 14 करोड़ देकर टीम के साथ जोड़ा था, लेकिन वो वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज में चोटिल हो गए थे।

ऐसे में अभी तक वो टीम के साथ नहीं जुड़े हैं। मोईन अली के वीजा में लेट होने के कारण वो टीम के साथ देरी से जुड़े हैं। ऐसे में वो पहले मैच का हिस्सा नहीं बनेंगे। दीपक की जगह राजवर्धन हंगरगेकर और मोईन अली की जगह एडम मिल्ने को मौका मिल सकता है।

कोलकाता की बात करें तो पहले मुकाबले में अजिंक्य रहाणे और वेंकटेश अय्यर सलामी बल्लेबाजी करते नजर आएंगे। सैम बिलिंग्स विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में खेल सकते हैं।

और पढ़े https://www.starnewshindi.com/2022/03/captaincy-chorne-ke-baad-dhoni-ka.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here