Home Business news Indian Economy: India 2030 tak world ki 3rd subse badi economy ban jayega, economy experts ko hai confident | भारत 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा, आर्थिक एक्सपर्ट्स को है भरोसा

Indian Economy: India 2030 tak world ki 3rd subse badi economy ban jayega, economy experts ko hai confident | भारत 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा, आर्थिक एक्सपर्ट्स को है भरोसा

0

Business News 

Indian Economy Growth: देश के आर्थिक जानकारों का कहना है कि साल 2030 तक भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा और इससे आगे केवल अमेरिका और चीन ही होंगे.

Indian Economy: भारत दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है और ये मुकाम हासिल करते हुए देश ने ब्रिटेन को पीछे छोड़ दिया है. वहीं अब आर्थिक जानकारों का मानना है कि साल 2030 तक भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. फिलहाल भारत पांचवे स्थान पर है और इससे आगे अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी हैं. अगर भारतीय इकोनॉमी तीसरे स्थान पर आ जाती है तो इसका अर्थ है कि देश अर्थव्यवस्था के मामले में जर्मनी और जापान को भी पीछे छोड़ देगा. 

क्या कहते हैं आर्थिक जानकार

पूर्व चीफ इकनॉमिक एडवाइजर अरविंद विरमानी का कहना है कि भारत आर्थिक मोर्चे पर तेज गति से आगे बढ़ रहा है और उनके 2028-2030 के लिए दिए गए पूर्वानुमान के मुताबिक देश 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक ताकत बनेगा.  अरविंद विरमानी का कहना है कि आर्थिक विकास का ट्रेंड है जो महत्वपूर्ण है और ये हमारी विदेश नीति को भी प्रभावित करेगा. अगले 20 सालों में हम देखेंगे कि हम चीन से थोड़ा ही पीछे रह गए हैं और ये लोगों का, देशों का नजरिया हमारे प्रति बदलेगा. 

रिसर्च एंड इंफॉरमेशन सिस्टम फॉर डेवलपिंग कंट्रीज के डीजी सचिन चतुर्वेदी का कहना है कि ये पहली बार नहीं हुआ है जब भारत ने ब्रिटेन को पीछे छोड़ा है. साल 2019 में भी देश ने ये मुकाम हासिल किया था. अब हम कैपिटल एक्सपेंडिचर पर फोकस कर रहे हैं और रेवेन्यू एक्सपेंडिचर कम करने पर काम कर रहे हैं. इसके अलावा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की महंगाई को कम करने की रणनीति भी देश की अर्थव्यवस्था को संतुलित रूप से आगे बढ़ने में मदद करेगी और हमें अच्छे नतीजे देखने को मिलेंगे.

आर्थिक जानकार चरण सिंह का कहना है कि भारत के लिए ये गर्व का पल है और इकोनॉमी के मोर्चे पर हम तेज रफ्तार से ग्रोथ कर रहे हैं. महंगाई दर लगभग नियंत्रण में है. आईएमएफ लंबे समय से कह रहा है कि भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना रहेगा. वहीं यूके की इकोनॉमी को नुकसान पहुंचा है और अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही है. हमारी ग्रोथ को लेकर ये कहा जा सकता है कि ये टिकाऊ ग्रोथ रहेगी. जहां दुनिया में आर्थिक मंदी का खतरा मंडरा रहा है वहीं भारतीय इकोनॉमी निखर रही है. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here