Home Business news IIT Delhi Fees: IIT Delhi ne kamm ki M.Tech aur bohat saare PG course ki fees, jaaniye q liya ya kadam | आईआईटी दिल्ली ने घटाई M.Tech समेत कई PG कोर्स की फीस, जानें क्यों लिया ये कदम

IIT Delhi Fees: IIT Delhi ne kamm ki M.Tech aur bohat saare PG course ki fees, jaaniye q liya ya kadam | आईआईटी दिल्ली ने घटाई M.Tech समेत कई PG कोर्स की फीस, जानें क्यों लिया ये कदम

0

 Business News

IIT Fees News: आईआईटी ने कई कोर्सेज में हाल ही में की गई ‘फीस बढ़ोतरी’ के खिलाफ कैंपस में छात्रों द्वारा मौन विरोध-प्रदर्शन के बाद एक बयान जारी किया जिसमें फीस में कटौती की बात की गई है. 

IIT Fees News: दिल्ली के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) ने एम.टेक के नये बैच के स्टूडेंट्स के शिक्षण शुल्क (ट्यूशन फीस) में 30 फीसदी की और कटौती की है. संस्थान ने ‘फीस इजाफे’ के खिलाफ विद्यार्थियों के एक धड़े की ओर से मौन प्रदर्शन किये जाने के बाद यह कदम उठाया है.

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) ने कई कोर्सेज में हाल ही में की गई ‘फीस बढ़ोतरी’ के खिलाफ कैंपस में छात्रों द्वारा मौन विरोध-प्रदर्शन के बाद एक बयान जारी किया जिसमें फीस में कटौती की बात की गई है. 

M.Tech के साथ दूसरे PG कोर्सेज की फीस भी घटी
बयान में कहा गया, ”दूसरा सेमेस्टर 2021-22 या उसके बाद पाठ्यक्रम में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए फीस कम कर दी गई है. शिक्षण शुल्क और अन्य शुल्क काफी कम कर दिए गए हैं. एम.टेक पूर्णकालिक शिक्षण शुल्क 25,000 रुपये प्रति सेमेस्टर से घटाकर 17,500 प्रति सेमेस्टर कर दिया गया है.” बयान में कहा गया कि अन्य स्नातकोत्तर (पीजी) कार्यक्रमों का शिक्षण शुल्क भी कम कर दिया गया है. इसके अलावा शुल्क के अन्य घटकों में भी कटौती की गई है.

छात्रों ने किया था फीस इजाफे के खिलाफ विरोध प्रदर्शन
विभिन्न पाठ्यक्रमों के छात्र शुक्रवार को आईआईटी कैंपस में विंड टी कॉरिडोर पर एकत्र हुए थे. उनके हाथों में पोस्टर और तख्तियां थी जिनपर फीस बढ़ोतरी को अस्वीकार करने की बात कही गयी थी स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई), आईआईटी दिल्ली स्टूडेंट्स कलेक्टिव, आईआईटी-बॉम्बे और आईआईटी-दिल्ली के अंबेडकर पेरियार फुले स्टडी सर्कल (एपीपीएससी) समेत कई अन्य स्टूडेंट यूनियन ने प्रदर्शनकारियों के साथ अपनी एकजुटता दिखाई.

इसके पहले एसएफआई की ओर से जारी बयान में कहा गया, ”संस्थान में एम.टेक कार्यक्रम के नये विद्यार्थियों को वह शुल्क भुगतान करना था जो पिछली बैच के विद्यार्थियों से लिए गए शुल्क की तुलना में 100 फीसदी ज्यादा है. पहले जो फीस 26,450 रुपये था (छात्रावास शुल्क, मेस बिल और अन्य को छोड़कर), वह अब निर्मम तरीके से बढ़ाकर 53,100 रुपये कर दिया गया है.”

ये भी पढ़ेंhttps://www.starnewshindi.com/2022/09/yamuna-expressway-par-toll-tax-badhega.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here