Home Politics News Himachal Government ka public ne diya aisa report card to kya CM candidate badegi BJP? Jaaniye | हिमाचल सरकार का जनता ने दिया ऐसा रिपोर्ट कार्ड तो क्या सीएम कैंडिडेट बदलेगी बीजेपी? जानें कौन हो सकता है चेहरा

Himachal Government ka public ne diya aisa report card to kya CM candidate badegi BJP? Jaaniye | हिमाचल सरकार का जनता ने दिया ऐसा रिपोर्ट कार्ड तो क्या सीएम कैंडिडेट बदलेगी बीजेपी? जानें कौन हो सकता है चेहरा

0

 Politics News

ABP C-Voter Survey: हिमाचल प्रदेश सरकार और सीएम जयराम ठाकुर को लेकर सर्वे में जनता ने जो नतीजे दिए हैं, उससे लगता है कि बीजेपी सीएम कैंडिडेट बदलने के बारे में भी सोच सकती है.

Himachal Pradesh Election Opinion Poll 2022: इस साल जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2022) होने हैं, उनमें एक हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) है. चुनाव से पहले पहाड़ की जनता का मूड जानने के लिए एबीपी न्यूज (ABP News) के लिए सी-वोटर (C-Voter) ने राज्य के सभी विधानसक्षा क्षेत्रों में जनमत सर्वेक्षण (Opinion Poll) किया. इसमें वर्तमान सरकार (Himachal Govt) से जुड़े कई सवाल भी पूछे गए. 

सर्वे में जनता ने बीजेपी सरकार का जो रिपोर्ट कार्ड दिया है वो मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के लिए चिंता का कारण बन सकता है. ओपियन पोल से मिली जनता की राय को देखते हुए इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है कि बीजेपी सीएम कैंडिडेट बदल सकती है. 

सीएम जयराम ठाकुर की मुश्किल

दरअसल, ओपिनियन पोल में सी-वोटर ने जब जनता से पूछा कि हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर का कामकाज कैसा है को चौंकाने वाले नतीजे मिले. सर्वें में सबसे ज्यादा 35 फीसदी जनता ने सीएम जयराम ठाकुर के कामकाज को खराब बताया. 33 फीसदी लोगों ने कहा सीएम का काम अच्छा है और 32 फीसदी लोगों ने मुख्यमंत्री के काम को औसत बताया. खराब काम का प्रतिशत ज्यादा होना निश्चित तौर पर सीएम जयराम ठाकुर की मुश्किल बढ़ा सकता है. 

हिमाचल की जनता ने सीएम जयराम ठाकुर को चिंता करने का दूसरा कारण भी दिया है. सीएम के काम के अलावा, जब सर्वे में जनता से पूछा गया कि राज्य सरकार का कामकाज कैसा है तो इस सवाल के जवाब में भी सबसे ज्यादा लोगों ने ‘खराब’ के विकल्प पर टिक किया. 37 फीसदी लोगों ने कहा कि हिमाचल सरकार का कामकाज खराब है. 33 फीसदी लोगों ने कहा कि राज्य सरकार का काम अच्छा है. वहीं, 30 फीसदी लोगों ने राज्य सरकार के कामकाज को औसत बताया.

हिमाचल में क्या सरकार बदलना चाहती है जनता?

सर्वे में इस सवाल के जवाब में भी चौंकाने वाले नतीजे सामने आए. सबसे ज्यादा 45 फीसदी लोगों ने कहा कि वे राज्य सरकार से नाराज हैं और इसे बदलना चाहते हैं. 33 फीसदी लोगों ने कहा कि वे राज्य सरकार से नाराज तो हैं लेकिन इसे बदलना नहीं चाहते हैं. वहीं, 22 फीसदी लोगों ने कहा कि वे न नाराज हैं और न ही राज्य सरकार को बदलना चाहते हैं.

सी-वोटर के जनमत सर्वेक्षण में सामने आए नतीजों के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में सीएम जयराम ठाकुर के कामकाज और उनकी सरकार के कामकाज से असंतुष्ट लोगों की संख्या ज्यादा है. ऐसे में बीजेपी सीएम कैंडिडेट बदलने का फैसला ले सकती है, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है. अगर बीजेपी राज्य में सीएम कैंडिडेट बदलती है तो संभावित उम्मीदवारों में कौन-कौन से नाम हो सकते हैं, इसका अंदाजा भी सर्वे में पूछे गए एक सवाल से लगाया जा सकता है. 

हिमाचल में सीएम के तौर पर कौन पसंद?

इस सवाल के जवाब में राज्य सरकार से नाराजगी के बावजूद ज्यादातर जनता ने जयराम ठाकुर को ही सीएम के तौर पर पसंद बताया. 32 फीसदी जनता ने कहा कि सीएम के तौर पर जयराम ठाकुर पसंद हैं. वहीं, 20 फीसदी लोगों ने केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर का नाम लिया. 

इसके अलावा, 15 फीसदी लोगों ने कांग्रेस की प्रतिभा सिंह और पांच फीसदी लोगों ने कांग्रेस के ही मुकेश अग्निहोत्री को सीएम के तौर पर पसंद बताया. वहीं, नौ फीसदी लोगों ने आम आदमी पार्टी से किसी नेता को पसंद बताया. 19 फीसदी लोगों ने ‘अन्य’ के विकल्प पर टिक किया. इन नतीजों से साफ है बीजेपी राज्य में अनुराग ठाकुर को बतौर सीएम कैंडिडेट पेश कर सकती है. युवाओं के बीच उनकी खासी लोकप्रियता मानी जाती है.

बता दें कि इस साल हिमाचल प्रदेश के अलावा, गुजरात में भी विधानसभा के चुनाव होने हैं. एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर ने दोनों राज्यों के हर एक विधानसभा क्षेत्र में सर्वे किया है. सर्वे में दोनों राज्यों के 65 हजार 621 लोगों से राय जानी गई. सर्वे में मार्जिन और एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 प्रतिशत तक है. सर्वे के नतीजे पूरी तरह से लोगों से मिले जवाब पर आधारित हैं, इसके लिए एबीपी न्यूज जिम्मेदार नहीं है. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here