Home Daily News Hijab vivad par faisla aaj, Bengaluru me gathering par roak | हिजाब विवाद पर फैसला आज, बेंगलुरू में सभाओं पर रोक

Hijab vivad par faisla aaj, Bengaluru me gathering par roak | हिजाब विवाद पर फैसला आज, बेंगलुरू में सभाओं पर रोक

0

 Daily News

हिजाब प्रतिबंध का फैसला: पिछले साल के अंत में कर्नाटक में हिजाब को लेकर विवाद तब शुरू हुआ जब उडुपी के एक स्कूल में छात्रों ने स्कार्फ हटाने से इनकार कर दिया।

नई दिल्ली: हिजाब बैन मामले पर कर्नाटक हाई कोर्ट आज अपना फैसला सुनाएगा. हिजाब, या मुसलमानों द्वारा पहने जाने वाले हेडस्कार्फ़, एक फ्लैशपॉइंट बन गए, जब छात्रों को उन्हें हटाने से पहले कक्षाओं में प्रवेश करने की अनुमति नहीं थी। 5 छात्रों ने कोर्ट में प्रतिबंध को चुनौती दी।

फैसले से पहले, कर्नाटक के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई से उनके आवास पर मुलाकात की और उन्हें सुरक्षा और पुलिस विभाग के बारे में जानकारी दी। अदालत के सुबह करीब साढ़े दस बजे फैसला सुनाए जाने की उम्मीद है।

राज्य सरकार ने राज्य की राजधानी बेंगलुरु में “सार्वजनिक शांति और व्यवस्था बनाए रखने के लिए” बड़ी सभाओं पर एक सप्ताह के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। मैंगलोर ने भी 15 से 19 मार्च तक बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। उडुपी जिला प्रशासन ने आज स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की है।

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने पिछले महीने हिजाब और भगवा स्कार्फ सहित धार्मिक कपड़ों पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया था, क्योंकि विवाद विरोध प्रदर्शनों में बदल गया था और कई मुस्लिम छात्रों को भगवा स्कार्फ में आने वाले छात्रों के एक वर्ग द्वारा परेशान किया जा रहा था, यह तर्क देते हुए कि वे भी धार्मिक से जुड़े थे पहचान।

एक दर्जन मुस्लिम छात्राओं सहित याचिकाकर्ताओं ने अदालत से कहा है कि हिजाब पहनना भारत के संविधान और इस्लाम की अनिवार्य प्रथा के तहत एक मौलिक अधिकार की गारंटी है। सुनवाई के ग्यारह दिन बाद हाईकोर्ट ने 25 फरवरी को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था

तब से राज्य के कई हिस्सों में शिक्षकों को छात्रों के साथ हिजाब पहनने के लिए स्कूलों और कॉलेजों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं थी। शिक्षण संस्थानों के अंदर सार्वजनिक रूप से हिजाब हटाने वाले छात्रों और शिक्षकों के वीडियो ने बड़े पैमाने पर हंगामा किया था। हाईकोर्ट ने तब स्पष्ट किया था कि अस्थायी प्रतिबंध केवल छात्रों पर लागू होता है, शिक्षकों पर नहीं।

पिछले साल के अंत में कर्नाटक में हिजाब को लेकर विवाद तब शुरू हुआ जब उडुपी के एक स्कूल के छात्रों ने शिक्षकों के अनुरोध के बावजूद हेडस्कार्फ़ हटाने और उनका उपयोग बंद करने से इनकार कर दिया। इसके बाद पांच छात्र कोर्ट गए।

5 फरवरी को, कर्नाटक ने “कानून और व्यवस्था के खिलाफ कपड़े” पर प्रतिबंध लगा दिया और 10 फरवरी को उच्च न्यायालय ने सभी धार्मिक संगठनों पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया क्योंकि इसने प्रतिबंधों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई की।

जबकि मामले की सुनवाई अदालत में हो रही थी, जिसने फैसला सुरक्षित रखा था, 100 से अधिक छात्रों को अंतिम व्यावहारिक परीक्षा देने की अनुमति नहीं थी।

पिछले महीने के अंत में, कर्नाटक सरकार ने उच्च न्यायालय के समक्ष दलील दी थी कि हिजाब पहनना इस्लाम की एक आवश्यक धार्मिक प्रथा नहीं है और इसे रोकना धार्मिक स्वतंत्रता की संवैधानिक गारंटी का उल्लंघन नहीं है।

कर्नाटक के इस कदम का देश के कुछ अन्य हिस्सों में विरोध हुआ और संयुक्त राज्य अमेरिका और इस्लामिक सहयोग संगठन की आलोचना हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here