Home Technology news Google ne liya Russia par action | रूस पर गूगल का एक्शन

Google ne liya Russia par action | रूस पर गूगल का एक्शन

0

Technology News

रूसी सरकारी मीडिया के यूट्यूब चैनल को डिमॉनेटाइज किया, अब गूगल के प्लेटफॉर्म से इनकम नहीं होगी

गूगल ने रूस के सरकारी मीडिया इंस्टीट्यूशन RT और दूसरे चैनलों को अपने प्लेटफॉर्म से पैसा कमाने से रोक दिया है। कंपनी ने बताया कि वेबसाइटों और ऐप्स के वीडियो पर विज्ञापनों से पैसा मिलने पर रोक लगा दी है। यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद फेसबुक ने भी रूस के सरकारी मीडिया पर ऐसी ही रोक लगाई थी। मेटा ने रूसी सरकार की मीडिया को फेसबुक पर डिमॉनेटाइज कर दिया था। इससे पहले यूट्यूब चैनल भी डिमॉनेटाइज कर दिए गए हैं।

गूगल से पहले यूट्यूब ने रूसी सरकार के मीडिया संस्थान RT सहित कई रूसी चैनलों को अपने वीडियो के साथ चलने वाले विज्ञापनों से पैसा कमाने पर रोक लगा दी थी। यूट्यूब ने कहा कि यूट्यूब कई चैनलों के मॉनेटाइज पर रोक लगा रहा है। जिसमें यूरोपीय संघ के हाल के प्रतिबंधों में शामिल कई रूसी चैनल भी शामिल हैं।

रूसी सरकार पर प्रोपेगेंडा के आरोप भी लगे
पिछले कई साल से यूट्यूब पर रूसी सरकार से संबंध रखने वाले चैनलों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा जाता रहा है। उन पर आरोप लगता रहा है कि वे प्रोपेगेंडा फैलाते हैं, और इससे उनको लाभ हासिल नहीं होना चाहिए। एक अनुमान के हिसाब से रूस को दिसंबर 2018 तक दो साल में 26 यूट्यूब चैनल्स के विज्ञापनों से 7 मिलियन से 32 मिलियन डॉलर हासिल हुए थे। यूरोपीय संघ ने बुधवार को मार्गरीटा सिमोनियन सहित कुछ व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here