Home Politics News G20 Summit: पोलैंड की घटना ने बिगाड़ा बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन का शेड्यूल, बाइडेन की अगुवाई में जी-7 नेताओं की बैठक

G20 Summit: पोलैंड की घटना ने बिगाड़ा बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन का शेड्यूल, बाइडेन की अगुवाई में जी-7 नेताओं की बैठक

0
G20 Summit: पोलैंड की घटना ने बिगाड़ा बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन का शेड्यूल, बाइडेन की अगुवाई में जी-7 नेताओं की बैठक

 Politics News

G20 Summit: पोलैंड में गिरी रूस की मिसाइल के बाद जी20 शिखर सम्मेलन के शेड्यूल पर असर पड़ते दिख रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मामले पर जानें क्या कुछ कहा…

G20 Summit: रूस-यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध क्या विश्वयुद्ध की शक्ल लेने को तैयार है? दरअसल, मंगलवार 15 नवंबर को रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई शहरों पर मिसाइलें दागीं. इस बीच खबर आयी कि रूस की मिसाइल नाटो देश पोलैंड पर जा गिरी जिसमें 2 लोगों की मौत हो गई. वहीं, इस घटना के बाद से जी20 शिखर बैठक का शेड्यूल बिगड़ गया है और मामले को लेकर आपात बैठक आयोजित की जा रही है.

G7 नेताओं की आपात बैठक और पोलैंड के मुद्दे पर नाटो परामर्श के कारण मैन्ग्रोव फॉरेस्ट में नेताओं का कार्यक्रम देर से कर दिया गया है. साथ ही इसका असर आगे आयोजित सत्र पर भी पड़ेगा. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की अगुवाई में बाली के हयात होटल में G7 नेताओं की बैठक हो रही है. पोलैंड के घटनाक्रम और अन्य नेताओं की बढ़ी व्यस्तता का असर पीएम मोदी के क़ई द्विपक्षीय मुलाकातों के कार्यक्रम पर भी पड़ेगा. सूत्रों के मुताबिक पहले से तय 8 द्विपक्षीय बैठकों में से क़ई मुलाकातें अब अनिश्चित हो गई हैं.

बाइडेन क्या बोले?

वहीं, इस मिसाइल हमले पर जो बाइडेन ने एक बयान में कहा, बहुत सारी जानकारी है जो इसका विरोध करती हैं. हम इसकी जांच करेंगे. इसकी संभावना नहीं है कि इसे (मिसाइल को) रूस की तरफ से दागा गया होग. हम राजदूतों की बैठक बुलाएंगे और चर्चा की जाएगी.

पोलैंड के प्रधानमंत्री ने दिए ये आदेश…

पोलैंड विदेश मंत्रालय की ओर से हमले की पुष्टि की गई है. पोलैंड सरकार की ओर से कहा गया कि घटना के बाद आपात बैठक की गई. पोलैंड के प्रधानमंत्री माटुस्ज मोराविकी ने कहा कि स्थिति से निपटने के लिए पोलैंड सेना की कुछ यूनिट्स को तैनात किया गया है. वहीं, हवाई क्षेत्र पर खास निगरानी के आदेश दिए गए हैं.

रूस ने कहा…

रूस के रक्षा मंत्रालय ने पोलैंड पर मिसाइल हमले की खबरों को गलत बताया. मंत्रालय की ओर से कहा कि मामले को तूल देने का काम किया जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here