Home Business news Financial Literacy Survey: Survey me hua reveal, indian teenagers ke bich cryptocurrencies ka badha craze! yahan jaane sabhi details | सर्वे में हुआ खुलासा, भारतीय किशोरों के बीच क्रिप्टोकरेंसी का बढ़ता क्रेज! यहां जानें सभी डिटेल्स

Financial Literacy Survey: Survey me hua reveal, indian teenagers ke bich cryptocurrencies ka badha craze! yahan jaane sabhi details | सर्वे में हुआ खुलासा, भारतीय किशोरों के बीच क्रिप्टोकरेंसी का बढ़ता क्रेज! यहां जानें सभी डिटेल्स

0

 Business News

Financial Survey: इस सर्वे से यह पता चला है कि बच्चों के बीच डिजिटल पेमेंट का क्रेज काफी तेजी से बढ़ा है. इसके साथ ही 93% बच्चों  में डिजिटल पेमेंट के बारे में जानकारी प्राप्त करने की इच्छा जताई है.

Survey by Muvin and Momspresso: देश की दो बड़ी ऑनलाइन वित्तीय काम से जुड़ी कंपनी Muvin और Momspresso ने एक सर्वे कराया है. इस सर्वे में 7 से 12 कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों और उनके माता पिता को शामिल किया गया है. इस सर्वे में की तरह के दिलचस्प खुलासे हुए हैं. सर्वे से यह पता चला है कि करीब 96% किशोरों के माता-पिता को ऐसा लगता है कि उनके बच्चों को सही वित्तीय जानकारी नहीं है. गौरतलब है कि मुवीन (Muvin) एक ऐसा पॉकेट मनी ऐप है जो स्पेशली किशोर बच्चों के लिए ही बनाया गया है.

वहीं साल 2010 में लॉन्च हुए Momspresso.com महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके निवेश करने के लिए एक पॉपुलर प्लेटफॉर्म हैं. इन दोनों प्लेटफॉर्म द्वारा किए गए सर्वे में डिजिटल फाइनेंशियल जानकारी (Digital Financial Knowledge) की तरफ आजकल से किशोरों की ज्यादा रुझान है.

किशोरों के बीच बढ़ता क्रिप्टोकरेंसी क्रेज
इस सर्वे से यह पता चला है कि बच्चों के बीच डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) का क्रेज काफी तेजी से बढ़ा है. इसके साथ ही 93% बच्चों  में डिजिटल पेमेंट के बारे में जानकारी प्राप्त करने की इच्छा जताई है. वहीं केवल 22% बच्चे इस सुरक्षा और यूज करने के तरीके के बारे में वाकिफ है. वहीं 93% माता पिता को ऐसा लगता है कि उनके बच्चों को डिजिटल माध्यम के बारे में जानकारी रखने में दिलचस्पी है. वहीं इस वित्तीय साक्षरता सर्वे से क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को लेकर भी कुछ चौकाने वाले खुलासे हुए है. इससे यह पता चला है कि किशोरों और युवाओं के बीच क्रिप्टोकरेंसी को लेकर क्रेज काफी बढ़ा है. 70% युवा एक बार क्रिप्टो में निवेश करना चाहते हैं.

भारतीय किशोर पहले से हुए ज्यादा आर्थिक स्वतंत्र
लाइव मिंट में छपी रिपोर्ट के अनुसार इस वित्तीय साक्षरता सर्वे (Financial Literacy Survey) में करीब 600 भारतीय बच्चों को शामिल किया गया था जो कक्षा 7 से 12 में पढ़ते हैं. Muvin पॉकेट ऐप के संस्थापक मुकुंद राव ने इस सर्वे के बारे में बताया है कि इस सर्वे से यह साफ पता चलता है कि आज की सुवा पीढ़ी पहले के मुताबिक ज्यादा स्वत्रंत हो गई है. वह वह हर चीज में अपनी स्वतंत्र राय रखती है चाहें वह फैशन हो, गैजेट हो या फाइनेंशियल नॉलेज (Financial Knowledge) हो. वहीं मॉम्सप्रेसो डॉट कॉम के संस्थापक और CEO प्रशांत सिन्हा ने कहा है कि आजकल के युवाओं में फाइनेंशियल नॉलेज को लेकर जागरूकता बढ़ा है और आने वाले समय में यह और ज्यादा बढ़ती जाएगी. 

ये भी पढ़ें-https://www.starnewshindi.com/2022/08/kolkata-petrol-diesel-price-kya-aaj.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here