Home Business news FD me invest karne se milegi jyada interest | FD में निवेश करने से मिलेगी ज्यादा इंटरेस्ट

FD me invest karne se milegi jyada interest | FD में निवेश करने से मिलेगी ज्यादा इंटरेस्ट

0

Business News

ICICI बैंक की स्पेशल FD में 8 मार्च तक कर सकेंगे निवेश, मिलेगा ज्यादा ब्याज

ICICI बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए जो स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम गोल्डन ईयर्स FD की डेडलाइन को 8 अप्रैल 2022 तक बढ़ा दिया है। पहले इस स्कीम में निवेश करने की अंतिम तिथि 31 मार्च थी। इन स्कीम्स के तहत वरिष्ठ नागरिकों को नॉर्मल FD की तुलना में ज्यादा ब्याज मिल रहा है। इससे पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपनी ‘वीकेयर’ स्कीम में निवेश करने की आखिरी तारीख को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है।

ICICI बैंक की गोल्डन इयर्स FD स्कीम
ICICI बैंक ने अब वरिष्ठ नागरिकों के लिए गोल्डन इयर्स FD नाम से एक खास फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम शुरू की है। इस स्कीम में निवेश करने पर साधारण एफडी की तुलना में 0.75% ब्याज ज्यादा मिलेगा। फिलहाल ICICI बैंक 5 से अधिक और 10 साल तक की अवधि की FD पर सबसे ज्यादा 5.60% ब्याज मिल रहा है। यानी अब वरिष्ठ नागरिकों को इस स्कीम के तहत अधिकतम 6.35% ब्याज मिलेगा।

यह स्कीम 5 साल 1 दिन से 10 साल तक के लिए 2 करोड़ रुपए तक की जमा पर लागू होगी। यह स्कीम नई एफडी के साथ ही पुरानी एफडी को रीन्यू कराने पर भी लागू होगी। ICICI बैंक गोल्डेन इयर्स FD की है तो इस पर क्रेडिट कार्ड भी लिया जा सकता है। 

SBI ने ‘वीकेयर’ स्कीम को 30 सितंबर तक बढ़ाया
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपनी ‘वीकेयर’ स्पेशल डिपॉजिट स्कीम को 30 सितंबर 2022 तक के लिए बढ़ा दिया है। पहले इसकी आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 रखी गई थी। इस स्कीम में सीनियर सिटिजंस को 5 साल या इससे ज्यादा समय के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) कराने पर आम FD से मिलने वाले ब्याज की तुलना में 0.80 % ज्यादा ब्याज मिलेगा। फिलहाल SBI फिक्स्ड डिपॉजिट पर अधिकतम 5.40% ब्याज दे रहा है।

इस स्कीम के तहत 5 साल से ज्यादा की FD पर 0.80% ब्याज मिलेगा, इसमें अतिरिक्त 0.30% भी शामिल है। SBI अभी 5 या इससे ज्यादा अवधि की FD पर 5.40% ब्याज दे रहा है। यानी अगर आप इस योजना के तहत अभी 5 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको 6.20% ब्याज मिलेगा। हालांकि, मैच्योरिटी से पहले निकासी पर अतिरिक्त ब्याज नहीं दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here