Home Sports News England ko uske ghar me subse jyada baar harane ka record bana sakti hai India, tutega Pakistan ka record | इंग्लैंड को उसके घर में सबसे ज्यादा बार हराने का रिकॉर्ड बना सकता है भारत, टूटेगा पाकिस्तान का रिकॉर्ड

England ko uske ghar me subse jyada baar harane ka record bana sakti hai India, tutega Pakistan ka record | इंग्लैंड को उसके घर में सबसे ज्यादा बार हराने का रिकॉर्ड बना सकता है भारत, टूटेगा पाकिस्तान का रिकॉर्ड

0

 Sports News

टीम इंडिया पिछले चार साल में इंग्लैंड को उसके घर में दो बार टी-20 सीरीज में हराने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है। शनिवार को दूसरे मैच में भारत ने 49 रन से जीत हासिल कर तीन मुकाबलों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। तीसरा मैच आज नॉटिंघम में खेला जाएगा। यह मुकाबला जीतने पर भारतीय टीम इंग्लैंड को उसके घर में टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार हराने वाली टीम बन जाएगी। रोहित एंड कंपनी के पास पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है। इस रिकॉर्ड के बारे में विस्तार से बात करेंगे, साथ ही दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11 और बर्मिंघम में आज के मौसम का हाल भी जानेंगे।

अभी पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की बराबरी है भारत
भारतीय टीम इंग्लैंड को टी-20 में उसके घर में सबसे ज्यादा बार हराने के मामले में फिलहाल पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की बराबरी पर है। भारत ने इंग्लैंड को उसके घर में अब तक 8 मैचों में 4 बार हराया है। पाकिस्तान ने 12 और वेस्टइंडीज ने 7 मैचों में 4-4 जीत हासिल की है। तीसरे टी-20 मैच में जीत मिलने पर भारत इन दोनों से आगे निकल जाएगा।

32 साल बाद क्लीन स्वीप का मौका
अगर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर बात करें तो भारत के पास 32 साल के बाद इंग्लैंड को उसके घर में क्लीन स्वीप करने का मौका है। इससे पहले 1990 में भारत ने वहां दो वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 से सफाया कर दिया था। टी-20 और टेस्ट सीरीज में भारत वहां कभी क्लीन स्वीप नहीं कर पाया है।

आज भी विराट के फॉर्म पर रहेगी नजर
विराट कोहली दूसरे टी-20 में बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए और 1 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बावजूद तीसरे मुकाबले में उन्हें फिर से मौका मिलता तय है। यानी टैलेंटेड और बेहतरीन फॉर्म में चल रहे दीपक हुड्डा को फिर से बाहर बैठना पड़़ सकता है।

प्लेइंग-11 में बदलाव की उम्मीद कम
भारतीय टीम इस मैच में भी दूसरे टी-20 वाला टीम कॉम्बिनेशन उतार सकती है। टीम मैनेजमेंट पहले भी कह चुका है कि वर्ल्ड कप संभावितों को एक साथ ज्यादा से ज्यादा मौके देने पर जोर रहेगा। हालांकि, टीम में बदलाव होगा या नहीं इस बारे में घोषणा टॉस के वक्त ही की जाएगी।

नॉटिंघम में भारत का चौथा मुकाबला
भारतीय टीम नॉटिंघम में अब तक तीन टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल चुकी है। इसमें उसे दो में जीत और एक में हार मिली। हालांकि, इंग्लैंड के खिलाफ यहां भारत ने अब तक कोई मैच नहीं खेला है।

साफ रहेगा मौसम
दूसरे टी-20 की तरह तीसरे मुकाबले के लिए मौसम का पूर्वानुमान अच्छा है। आसमान साफ रहेगा और बारिश की आशंका महज 1% जताई गई है।

7 बार पहले बैटिंग करने वाली टीम जीत
नॉटिंधम में अब तक 12 मैच हुए हैं। इनमें से 7 में पहले बैटिंग करने वाली टीम ने जीत हासिल की है। 2021 में यहां पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मुकाबला हुआ था जिसमें पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 232 रन का विशाल स्कोर बनाया था।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), ऋषभ पंत, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल।
इंग्लैंडः जेसन रॉय, जोस बटलर (कप्तान), डेविड मलान, लियाम लिविंगस्टन, हैरी ब्रुक, मोइन अली, सैम करन, डेविड विली, क्रिस जॉर्डन, रिचर्ड ग्लीसन और मार्क पार्किंसन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here