Home Politics News ED ke officers Rahul ke answer se satisfy nhi, rahul jna padh sakta hai ED roaj questioning ke liye | ED अफसर राहुल के जवाब से संतुष्ट नहीं

ED ke officers Rahul ke answer se satisfy nhi, rahul jna padh sakta hai ED roaj questioning ke liye | ED अफसर राहुल के जवाब से संतुष्ट नहीं

0

Politics News

कांग्रेस सांसद की गिरफ्तारी की अटकलें, बोले- लगता है पूछताछ के लिए यहां रोज आना पड़ेगा

नेशनल हेराल्ड केस में बुधवार को तीसरे दिन की पूछताछ के बाद रात साढ़े नौ बजे के करीब राहुल गांधी प्रवर्तन निदेशालय (ED) के दफ्तर से निकले। अब उनसे अगली पूछताछ शुक्रवार यानी 17 जून को भी होगी।

सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी से अब तक केवल 50 फीसदी सवाल ही पूछे जा सके हैं, इसलिए उनको ED दफ्तर बुलाए जाने का सिलसिला आगे भी चलेगा। कुल मिलाकर अब तक राहुल गांधी से 30 घंटे से ज्यादा की पूछताछ हो चुकी है।

इससे पहले राहुल गांधी बुधवार दोपहर 12 बजे ED दफ्तर पहुंचे। एक तरफ जहां ED अधिकारी उनके जवाबों से असंतुष्ट नजर आए, वहीं राहुल गांधी को भी कहना पड़ा कि लगता है अब यहां रोज आना पड़ेगा क्योंकि पूछताछ लंबी चलेगी। इस बीच जब तब राहुल गांधी की गिरफ्तारी की अटकलें भी लगती रहीं। इससे कांग्रेसी बेकाबू हो गए और पुलिस से उनकी तीखी नोक झोंक हुई।

कांग्रेसियों ने किया विरोध, हिरासत में लिए गए
राहुल गांधी के खिलाफ ED की कार्रवाई का पूरे देश में कांग्रेसियों ने विरोध किया। जगह जगह बड़े नेताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया। कांग्रेस नेताओं ने तल्ख लहजे में चेताया कि अगर राहुल-सोनिया को कुछ हुआ तो अंजाम बेहद बुरा होगा। वहीं बीजेपी ने कांग्रेसियों के इस बयान का कड़ा विरोध किया।

रात 12 बजे घर पहुंचे थे राहुल
मंगलवार को देर रात 12 बजे राहुल गांधी ED की पूछताछ के बाद घर पहुंचे थे। अधिकारियों ने बुधवार को फिर से आने को कहा। पार्टी के बड़े नेताओं को उम्मीद थी कि राहुल गांधी ED ऑफिस से सीधे पार्टी दफ्तर आएंगे, लेकिन ज्यादा देर होने के चलते धीरे-धीरे लोग पार्टी ऑफिस से चले गए।

बुधवार सुबह भी ED ऑफिस जाने से पहले राहुल गांधी पार्टी नेताओं से मिलने 24, अकबर रोड स्थित पार्टी दफ्तर पहुंचे। सभी के साथ बातचीत की और फिर ED ऑफिस के लिए निकल गए।

यंग इंडिया के सोशल वर्क गिनाएं
सूत्रों की मानें तो तीसरे दिन की पूछताछ में राहुल ने यंग इंडिया लिमिटेड को नो प्रॉफिट नो लॉस वाली कंपनी बताया। ईडी अधिकारियों ने सामाजिक कार्यों को गिनाने को कहा, जो इस कंपनी के जरिए किए गए।

राहुल गांधी की गिरफ्तारी की अटकलें
बुधवार दोपहर को ऐसी खबरें आने लगीं कि राहुल गांधी को गिरफ्तार किया जा सकता है। बताया गया कि राहुल गांधी पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे हैं। कांग्रेसियों को जैसे ही ये खबर लगी, वे भड़क गए। उन्होंने प्रदर्शन तेज कर दिए और चेतावनी भी दी।

सोनिया गांधी से पूछताछ पर मीटिंग
राहुल गांधी से पूछताछ के बाद ED अब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से पूछताछ की तैयारी में है। 23 जुलाई को सोनिया गांधी को ED ऑफिस में हाजिर होना है लेकिन फिलहाल वे अस्पताल में भर्ती हैं। सूत्रों के मुताबिक अधिकारियों ने पूछताछ के सिलसिले में राय लेनी शुरू कर दी है।

नेशनल हेराल्ड केस क्या है?

BJP नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने 2012 में दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में एक याचिका दाखिल करते हुए सोनिया गांधी, राहुल गांधी और कांग्रेस के ही मोतीलाल वोरा, ऑस्कर फर्नांडीज, सैम पित्रोदा और सुमन दुबे पर घाटे में चल रहे नेशनल हेराल्ड अखबार को धोखाधड़ी और पैसों की हेराफेरी के जरिए हड़पने का आरोप लगाया था।

आरोप के मुताबिक, इन कांग्रेसी नेताओं ने नेशनल हेराल्ड की संपत्तियों पर कब्जे के लिए यंग इंडियन लिमिटेड, यानी YIL नामक ऑर्गेनाइजेशन बनाया और उसके जरिए नेशनल हेराल्ड का प्रकाशन करने वाली असोसिएटेड जर्नल लिमिटेड, यानी AJL का अवैध तरीके से अधिग्रहण कर लिया। स्वामी का आरोप था कि ऐसा दिल्ली के बहादुर शाह जफर मार्ग स्थित हेराल्ड हाउस की 2000 करोड़ रुपए की बिल्डिंग पर कब्जा करने के लिए किया गया था।

स्वामी ने 2000 करोड़ रुपए की कंपनी को केवल 50 लाख रुपए में खरीदे जाने को लेकर सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत केस से जुड़े कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ आपराधिक मुकदमा चलाने की मांग की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here