Home Business news Digital currency lagayega bhartiye resrve bank | डिजिटल मुद्रा लाएगा भारतीय रिजर्व बैंक

Digital currency lagayega bhartiye resrve bank | डिजिटल मुद्रा लाएगा भारतीय रिजर्व बैंक

0

Business News 

क्या है डिजिटल करंसी

यह नकदी का इलेक्ट्रॉनिक रूप है। जैसे आप नकद में लेन-देन करते हैं, वैसे ही आप डिजिटल करंसी में लेन-देन भी कर सकेंगे। लेनदेन बिना किसी मध्यस्थ या बैंक के हो जाता है। रिजर्व बैंक आपको डिजिटल करंसी देगा

क्या है क्रिप्टोकरंसी

क्रिप्टोकरंसी एक वर्चुअल या आभासी मुद्रा है। इसे निजी कंपनियां या लोग जारी करते हैं। इस कारण इसकी मॉनिटरिंग नहीं हो पाती है। कई बार क्रिप्टोकरेंसी का लेन-देन गैरकानूनी गतिविधियों के लिए किया जाता है।

नई दिल्ली 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को आम बजट पेश करते हुए कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और प्रभावी नकदी प्रबंधन के लिए अप्रैल, 2022 से शुरू हो रहे अगले वित्त वर्ष में डिजिटल मुद्रा पेश कर सकता है।

वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्रीय बैंक द्वारा डिजिटल मुद्रा शुरू करने से डिजिटल अर्थव्यवस्था को काफी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि इससे नकदी प्रबंधन प्रणाली में भी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करके 2022-23 में ‘डिजिटल रुपया’ पेश करने का प्रस्ताव है। गौरतलब है कि आरबीआई ने पिछले साल डिजिटल मुद्रा लाने की बात कही थी। वित्त मंत्री ने कहा कि निवेश को बढ़ावा देने के लिए 2022-23 में राज्यों को एक लाख करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्यों को 2022-23 में राज्य सकल घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) के चार प्रतिशत तक राजकोषीय घाटे की ‘अनुमति’ होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here