Home Business news Digital currency cash me badla jaa sakega : Modi | डिजिटल रुपया नकदी में बदला जा सकेगा : मोदी

Digital currency cash me badla jaa sakega : Modi | डिजिटल रुपया नकदी में बदला जा सकेगा : मोदी

0

Business News

नई दिल्ली  : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम बजट को देश को आत्मनिर्भर बनाने के साथ आधुनिक भारत के निर्माण की दिशा में बड़ा कदम करार दिया है। बुधवार को उन्होंने कहा कि बजट में डिजिटल मुद्रा (डिजिटल रुपया) लाने का प्रस्ताव किया गया है जो ऑनलाइन लेन-देन को सुरक्षित बनाएगा। इसमें किसी प्रकार का खतरा नहीं होगा। प्रस्तावित डिजिटल मुद्रा को नकदी में बदला जा सकेगा।

अर्थव्यवस्था को मजबूती:देशभर के भाजपा कार्यकर्ताओं को वर्चुअली संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह डिजिटल रुपया अभी जो हमारी करंसी है उसका ही डिजिटल स्वरूप होगा और इसे रिजर्व बैंक द्वारा नियंत्रित किया जाएगा। इस सुविधा से डिजिटल अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। यह फिनटेक क्षेत्र में नए अवसर पैदा करेगा। सरकार ने साफ किया है कि यह एक डिजिटल या आभासी मुद्रा है, लेकिन इसकी तुलना निजी आभासी मुद्राओं या क्रिप्टो करंसी से नहीं की जा सकती है, जिनका चलन तेजी से बढ़ा है।

अर्थव्यवस्था का निरंतर विस्तार हो रहा: प्रधानमंत्री ने कहा कि सात-आठ साल पहले के मुकाबले आजभारत की अर्थव्यवस्था तेजी से वृद्धि कर रही है। यह दर्शाता है कि बुनियाद मजबूत हैं, दिशा सही है और गति तेज है। वीडियो कॉन्फ्रेंस से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले सात वर्ष में सरकार ने जो निर्णय लिए और जो नीतियां बनाईं तथा पहले की जिन नीतियों में सुधार किए, उसकी वजह से आज भारत की अर्थव्यवस्था का निरंतर विस्तार हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह समय भारत के लिए नए सिरे से तैयारी का, नए अवसरों का और नए संकल्पों की सिद्धि का है। सरकार के प्रयासों से आज देश में लगभग नौ करोड़ ग्रामीण घरों में नल से जल पहुंचने लगा है। पांच करोड़ से ज्यादा पानी के कनेक्शन जल जीवन मिशन के तहत दो वर्ष में दिए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here