Home Health news Diabetes ke mareej ke liye fydemand hai exercise | डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक है व्यायाम

Diabetes ke mareej ke liye fydemand hai exercise | डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक है व्यायाम

0

 Health News

डायबिटीज रोग प्राय: आलस्य व श्रम से जी चुराने वालों को ही होता है। वैभवयुक्त जीवन जीने के आदी लोग व्यायाम नहीं करते और उनकी दिनचर्या अस्तव्यस्त ही रहती है।

डायबिटीज के रोगियों को जहां आहार में संयम बरतना जरूरी है वहीं नियमित व्यायाम करना भी आवश्यक है। आइये अब हम डायबिटीज के रोगियों के लिए उपयोगी दस व्यायामों की भी चर्चा करें।

डायबिटीज : 10 व्यायाम, पहुंचाएं आराम

● सीधे खड़े होकर सामने की ओर थोड़ा झुक कर सांस को बाहर निकाल कर पेट को अंदर और बाहर की ओर खींचें। उसके लिए हाथ का सहारा लेते हैं। सांस बिलकुल बाहर होनी चाहिए।

● सीधे खड़े होकर सांस लेते हुए (फेफड़े में भरते हुए) हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं और पेट को ऊपर की ओर खींचें। इस दौरान दसों उंगलियां जोड़े रखें।

● हाथों को बाहर निकाल कर कंधों की सीध में रखकर पीछे की ओर मोड़ें। इसी तरह दाएं-बाएं दोनों तरफ खींचें।

● घुटनों के बल बैठकर मुट्ठियों को बंद करके नाभि के पास रख कर, सामने की ओर झुकें। इस व्यायाम को करते समय श्वास बाहर छोड़ें। जब तक व्यायाम करना है, सांस अंदर नहीं लेनी चाहिए।

● पेट के बल लेट जाएं। दोनों हाथ कंधों के अगल-बगल, घुटने ऊपर की ओर मोड़ लें। सांस को खींचते हुए एक सांस में पांच-छ: बार ऊपर की ओर उठें।

● भुजंगासन की तरह ही पेट के बल लेट जाएं। दोनों हाथ सीधे रखें, शरीर से सटा कर दाहिना पैर बाएं पैर के ऊपर रखें। इसी तरह बायां पैर दाहिने पैर के ऊपर रखकर बायीं ओर उठते हुए पीछे देखें।

● घुटनों के बल बैठकर दोनों हाथों की उंगलियों को ऊपर खींचते हुए दाहिनी ओर मुड़ें। फिर सामने देखें। सांस छोड़ें। फिर सांस खींच कर हाथों को ऊपर खींचें और बाएं मुड़ें।

विशेष ध्यान रहे कि हर व्यायाम कम-से-कम पांच और ज्यादा से ज्यादा दस बार ही करना चाहिए। इसके बाद आराम से आंखें बंद कर शवासन की मुद्रा में आराम करना है। व्यायाम से पहले केवल नींबू पानी ही पिएं। भोजन में उन्हीं खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दें जिनमें विटामिन ‘बी’ और ‘सी’ पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होता है।

● राजेन्द्र मिश्र ‘राज’(स्वास्थ्य दर्पण)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here