Home Business news Delhi, Mumbai, Chennai, Kolkata me aaj kya hai Petrol-Diesel ke price? jaanye latest rates | दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में आज क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम? जानें लेटेस्ट रेट्स

Delhi, Mumbai, Chennai, Kolkata me aaj kya hai Petrol-Diesel ke price? jaanye latest rates | दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में आज क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम? जानें लेटेस्ट रेट्स

0

 Business News

Petrol Diesel Price: देश में लंबे वक्त से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. इसका कारण है कि केंद्र सरकार ने 21 मई को पेट्रोल-डीजल के एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी.

Petrol Diesel Price in 28 August 2022: देश की बड़ी सरकारी तेल कंपनियों जैसे भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum), इंडियन ऑयल (Indian Oil) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) ने 28 अगस्त 2022 को पेट्रोल-डीजल के नए रेट्स (Petrol Diesel Price) जारी कर दिए हैं. आज भी पेट्रोल डीजल के प्राइस में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. शनिवार की ही तरह रविवार के पेट्रोल डीजल प्राइस में कोई अंतर नहीं है. आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है. डीजल का रेट 89.62 प्रति लीटर है (Delhi Petrol-Diesel Price).

जानें अन्य महानगरों का हाल?
लंबे वक्त से पेट्रोल और डीजल के प्राइस में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है. इससे लोगों को महंगाई से राहत मिलती है. अगर दिल्ली के अलावा बाकी शहरों की बात करें तो कोलकाता में पेट्रोल  106.03 प्रति लीटर और डीजल का  92.76 प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 106.31 प्रति लीटर और डीजल 94.27 प्रति लीटर बिक (Petrol Diesel Price Today in Mumbai) रहा है. वहीं चेन्नई में पेट्रोल 102 प्रति लीटर और डीजल 94.24 प्रति लीटर बिक रहा है.

इस तरह चेक करें अपने शहर का पेट्रोल और डीजल प्राइस
भारत में पेट्रोल और डीजल के प्राइस अब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल कीमतों से तय होता है. इसके आधार पर ही देश की बड़े तेल कंपनियां जैसे  भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum), इंडियन ऑयल (Indian Oil) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर दिन पेट्रोल-डीजल के प्राइस को तय करती है. तेल के प्राइस की जानकारी आप SMS के जरिए प्राप्त कर सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) के कस्टमर HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज पेट्रोल-डीजल के प्राइस के बारे में जान सकते हैं. वहीं इंडियन ऑयल (IOC) के कस्टमर्स  RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर भेज दें. इसके अवाला बीपीसीएल (BPCL) के कस्टमर  RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजकर पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट रेट के बारे में जान सकते हैं.  

किस कारण नहीं बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतें-
आपको बता दें कि देश में लंबे वक्त से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. इसका कारण है कि केंद्र सरकार ने 21 मई को पेट्रोल-डीजल के एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी. पेट्रोल के  प्राइस में 8 रुपये और डीजल के प्राइस में 6 रुपये प्रति लीटर कटौती की गई थी. यह कदम सरकार ने देश में बढ़ती हुई महंगाई को कंट्रोल करने के लिए उठाया था.  

ये भी पढ़ें-https://www.starnewshindi.com/2022/08/online-game-khel-kar-bade-amount-me.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here