Home Daily News Corona period me 220% bade crime, isme cyber crime bht | कोरोनाकाल में 220% बढ़े अपराध, इसमें साइबर अपराध अधिक

Corona period me 220% bade crime, isme cyber crime bht | कोरोनाकाल में 220% बढ़े अपराध, इसमें साइबर अपराध अधिक

0

 Daily News

कोलकाताः देश में साइबर अपराध के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इंडियन स्कूल ऑफ एथिकल हैकिंग (आईएसओईएच) के प्रबंध निदेशक संदीप सेनगुप्ता ने कहा कि नासकोम के एक आंकड़े की मानें तो कोरोनाकाल में 220% अपराध बढ़े हैं। इसमें साइबर अपराध अधिक हैं। गृह मंत्रालय ने गृह समिति को साइबर मामलों के बारे में सूचित किया था, जिसके मुताबिक 2020 में साइबर अपराध के मामलों में 11 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि हुई थी।

साइबर सुरक्षा के लिए 5000 पुलिस अधिकारियों को प्रशिक्षित करेगी सरकार
वर्चुअल तौर पर संजय कुमार दास, नेशनल साइबर सिक्युरिटी स्कॉलर, संयुक्त सचिव, आईटीईएस व राज्य सूचना सुरक्षा अधिकारी, पश्चिम बंगाल ने कहा कि सरकार की ओर से आगामी दिनों में और 5000 पुलिस अधिकारियों को साइबर सुरक्षा के तहत प्रशिक्षित किया जाएगा, ताकि साइबर के मामलों को निपटने में मदद मिल सके। आईएसओईएच की तरफ से एथिकल हैकिंग साइबर सुरक्षा विषयक कार्यक्रम में संदीप सेनगुप्ता ने कहा कि भारत को 77 हजार एथिकल हैकर की जरूरत है। साथ ही साल में 5 लाख साइबर सेक्युरिटी प्रोफेशनल की आवश्यकता है। निदेशक कामलिका चंदन, गुलाब मंडल, सौम्यजीत महापात्र, वेबेल की जाह्नवी मौजूद थीं।

डिजिटल हाइटैक फोरेंसिक लैब

आईएसओईएच की ओर से डिजिटल हाइटैक फोरेंसिक लैब मार्च तक शुरू किया जा रहा है। इससे साइबर के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here