Home Politics News Congress President post ko lekar Rahul Gandhi ka bada statement, Tharoor aur five MPs ne likhi letter | कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर राहुल गांधी का बड़ा बयान, थरूर समेत पांच सांसदों ने लिखी चिट्ठी

Congress President post ko lekar Rahul Gandhi ka bada statement, Tharoor aur five MPs ne likhi letter | कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर राहुल गांधी का बड़ा बयान, थरूर समेत पांच सांसदों ने लिखी चिट्ठी

0

 Politics News

Congress: एक तरफ जहां नए कांग्रेस अध्यक्ष के चेहरे को लेकर सस्पेंस बना हुआ है तो अब कांग्रेस के पांच सांसदों ने चुनाव प्रक्रिया को लेकर मधुसूदन मिस्त्री को पत्र लिख दिया है.

Congress President Election: कांग्रेस (Congress) में नए अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है. शुक्रवार को जहां कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने दोबारा अध्यक्ष नहीं बनने के संकेत दिए. इसके बाद इस सवाल को लेकर अनिश्चितता बढ़ गई कि पार्टी का अगला अध्यक्ष कौन बनेगा?

इस बीच कांग्रेस के पांच सांसदों ने पार्टी के अध्यक्ष पद के चुनाव की ‘पारदर्शिता और निष्पक्षता’ पर चिंता जताते हुए कांग्रेस केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री को पत्र लिखा है.

मधुसूदन मिस्त्री को पत्र लिखने वाले सांसदों में मनीष तिवारी, शशि थरूर, कार्ति चिदंबरम, प्रद्युत बोरदोलोई और अब्दुल खलीक शामिल हैं. इनमें से दो सांसदों, थरूर और तिवारी का संबंध कांग्रेस के ‘जी23’ समूह से है.

सांसदों ने पत्र में कहा, ‘‘हमारी राय है कि अध्यक्ष के चुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से पहले प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्वाचक मंडल की सूची मतदान में हिस्सा लेने वाले मतदाताओं और संभावित उम्मीदवारों को प्रदान की जाए.’’

थरूर और तिवारी ने पहले भी यह सूची सार्वजनिक करने का आग्रह किया था, जिससे मिस्त्री ने साफ इनकार कर दिया था.

राहुल गांधी क्या बोले?

राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो’ यात्रा के तहत शुक्रवार को करीब 17 किलोमीटर की पदयात्रा की. उन्होंने पदयात्रा में करीब 40 किलोमीटर की दूरी तय की है. कन्याकुमारी जिले में उन्होंने किसानों, स्वच्छता कर्मियों, आदिवासी कार्यकर्ताओं, यूट्यूबर्स के साथ चले और पंचायत नेताओं के साथ बातचीत भी की.

उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत में यह भी कहा कि यह यात्रा एक अलग कवायद है, लेकिन इससे विपक्षी एकजुटता में मदद मिलेगी. यह पूछे जाने पर कि क्या वह पार्टी अध्यक्ष का पद संभालेंगे तो राहुल गांधी ने कहा, ‘‘मैं अध्यक्ष बनूंगा या नहीं बनूंगा, चुनाव होने पर स्पष्ट हो जाएगा. तब तक इंतजार करिये. अगर मैं चुनाव में खड़ा नहीं हुआ तो मुझसे पूछिएगा, मैं आपके सवाल का जवाब दूंगा.’’

उन्होंने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा, ‘‘मैं अपना फैसला (अध्यक्ष पद को लेकर) स्पष्ट रूप से कर चुका हूं कि मैं क्या करने का जा रहा हूं.’’ राहुल गांधी ने ऐसे समय यह बयान दिया है जब कुछ दिनों पहले ही अध्यक्ष पद के चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा हुई है. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए 24 सितंबर से नामांकन दाखिल किया जाएगा और एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को चुनाव होगा.

ये भी पढ़ें: https://www.starnewshindi.com/2022/09/aaj-hogi-delhi-me-lieutenant-governor.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here