Home Daily News Chernobyl me Russian kabje ke baad Nuclear rediation ka khatra | चेर्नोबिल में रूसी कब्जे के बाद न्यूक्लियर रेडिएशन का खतरा

Chernobyl me Russian kabje ke baad Nuclear rediation ka khatra | चेर्नोबिल में रूसी कब्जे के बाद न्यूक्लियर रेडिएशन का खतरा

0

 Daily News

कीव समेत 3 शहरों में 24 घंटे से आमने-सामने की लड़ाई

यूक्रेन पर लगातार चौथे दिन भी रूस का हमला जारी है। यूक्रेन का दावा है कि अब तक रूसी हमले में 198 लोगों की जान जा चुकी है, जिसमें 33 बच्चे भी शामिल है। इसके अलावा 1,115 लोग घायल हो गए हैं। यूक्रेन के अधिकारियों ने बताया कि रूसी हमले की वजह से चेर्नोबिल न्यूक्लियर प्लांट के पास रेडिएशन का खतरा 20 गुना बढ़ गया है। इस इलाके में रूसी फोर्सेस के मूवमेंट में रेडियोएक्टिव धूल चारों तरफ फैल गई है। हालांकि, अभी तक यह गंभीर स्थिति में नहीं पहुंची है। उधर, रूसी सैनिकों ने खार्किव में गैस पाइपलाइन उड़ा दी। वहीं, बार्सिलकीव में गोलीबारी से पेट्रोलियम बेस में आग लग गई।

रूसी फोर्सेस को राजधानी कीव, उत्तर पूर्वी शहर खार्कीव और दक्षिणी शहर खेर्सोन में सबसे ज्यादा मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। इन तीनों शहरों में यूक्रेनी फोर्सेस पिछले 24 घंटे से रूस को सीधी टक्कर दे रही है। संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक 1.50 लाख से ज्यादा यूक्रेनी शरणार्थी पोलैंड, मोल्दोवा और रोमानिया पहुंच चुके हैं।

ग्राफिक्स से जानिए रूस अब तक यूक्रेन के किन इलाके पर कब्जा कर चुका है…

अपडेट्स


  • 1- रूसी हमले के बाद यूक्रेन के वासिलकीव शहर के तेल डिपो में आग लग गई।
  • 2- यूक्रेन ने रूस और बेलारूस के लिए अपनी सीमाओं को बंद कर दिया है। यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस शमीहाल ने शनिवार शाम इस बारे में घोषणा की।
  • 3- फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ने सभी रूसी मीडिया आउटलेट्स के एडवर्टाइजमेंट को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर बैन कर दिया है। वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube रूसी की स्टेट मीडिया आउटलेट RT समेत कई चैनलों पर बैन लगा दिया।
  • 4- रूस में यूक्रेन पर हमले के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे 3,000 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया।
  • 5- जर्मनी ने कहा है कि वे यूक्रेन को 1,000 एंटी-टैंक हथियार, 500 ‘स्टिंगर’ मिसाइल भेजेंगे। रूस जाने फ्लाइट्स पर जर्मन एयरस्पेस से गुजरने पर रोक लगा दी गई।
  • 6- यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से UNSC में रूस से वोटिंग राइट छीनने की मांग की है।
  • 7- अमेरिका ने दावा किया है कि रूस अब तक यूक्रेन पर 250 से ज्यादा मिसाइल दाग चुका है।
  • रूस के अमीर लोगों के गोल्डन वीज खरीदने पर पाबंदी
    पश्चिमी देशों ने रूस के अमीर लोगों के गोल्डन वीज खरीदने पर पाबंदी लगाने का फैसला किया है। यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, इटली, ब्रिटेन, कनाडा और अमेरिका ने रूस स्विफ्ट पेमेंट सिस्टम से बाहर करने की बात कही है। यूक्रेन रेड क्रास से अनुरोध किया है कि वो युद्ध के दौरान मारे गए रूसी सैनिकों के शव उनके देश को सौंप दे।
  • और पढ़े https://www.starnewshindi.com/2022/02/vladimir-putin-ko-roak-paana-mushkil.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here