Home Business news Budget 2023-24: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज से शुरू करेंगी प्री-बजट बैठक, इंडस्ट्री और बिजनेस जगत के लेंगी सुझाव

Budget 2023-24: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज से शुरू करेंगी प्री-बजट बैठक, इंडस्ट्री और बिजनेस जगत के लेंगी सुझाव

0
Budget 2023-24: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज से शुरू करेंगी प्री-बजट बैठक, इंडस्ट्री और बिजनेस जगत के लेंगी सुझाव

 Business News

Budget 2023-24: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज से आम बजट 2023-24 के लिए बजट-पूर्व बैठकों की शुरुआत करेंगी. इसके तहत चार दिनों तक वित्त मंत्री की अलग अलग क्षेत्रों के जानकारों के साथ बैठकें होंगी.

Budget 2023-24: अगले वित्त वर्ष के बजट (Budget 2023-24) के लिए तैयारियां शुरू हो रही हैं. इसी के तहत आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) बजट-पूर्व बैठकें शुरू करेंगी. सबसे पहले वित्त मंत्री उद्योग जगत के जानकारों और इंफ्रास्ट्रक्चर इंडस्ट्री के साथ जलवायु परिवर्तन (CLimate Change) क्षेत्र के एक्सपर्ट्स से मुलाकात करेंगी. 

वित्त मंत्रालय ने किया ट्वीट
वित्त मंत्रालय की ओर से कल ट्वीट करके ये जानकारी दी गई है कि ये बैठकें वर्चुअल तरीके से होंगी और इनमें हितधारक 2023-24 के बजट के लिए सुझाव देंगे. वित्त मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा, “वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2023 का बजट पूर्व विचार-विमर्श सबसे पहले उद्योग जगत के अगुवाओं और अवसंरचना तथा जलवायु परिवर्तन के विशेषज्ञों के साथ दो समूहों में करेंगी. इसका आयोजन 21 नवंबर 2022 को होगा.”

4 दिनों में होंगी सात बैठकें
जानकारी के मुताबिक चार दिनों तक वित्त मंत्री की अलग अलग क्षेत्रों के जानकारों के साथ कुल सात बैठकें होंगी. इसके तहत वित्त मंत्री 22 नवंबर यानी मंगलवार को कृषि एवं कृषि प्रसंस्करण उद्योग के लोगों, वित्तीय क्षेत्र एवं पूंजी बाजार के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगी. बुधवार 24 नवंबर को वह सर्विस सेक्टर और व्यापार संस्थाओं के प्रतिनिधियों, स्वास्थ्य, शिक्षा, जल एवं साफ-सफाई समेत सामाजिक क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ बैठकें करेंगी. निर्मला सीतारमण व्यापार संघों के प्रतिनिधियों और अर्थशास्त्रियों के साथ 28 नवंबर को बजट-पूर्व बैठक करेंगी. 

वित्त मंत्री लेंगी सुझाव
बिजनेस चैंबर, कृषि क्षेत्र के साथ एग्रो प्रोसेसिंग इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों, फाइनेंशियल सेक्टर और कैपिटल मार्केट्स, सर्विसेज और ट्रेड के अलावा सोशल सेक्टर, ट्रेड यूनियनों और लेबर आर्गनाईजेशन के अलावा अर्थशात्रियों के साथ बैठक में वित्त मंत्री आगामी बजट को लेकर उनके सुझाव लेंगी. 

प्री-बजट बैठक दो चरणों में होगी
वित्त मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार प्री-बजट बैठक सोमवार को सुबह और दोपहर को दो चरणों में होगी. बैठक दोपहर से पहले और दोपहर को होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here