Home Daily News Bikaner express ke engine me the error | ‘बीकानेर एक्सप्रेस के इंजन में थी गड़बड़ी’

Bikaner express ke engine me the error | ‘बीकानेर एक्सप्रेस के इंजन में थी गड़बड़ी’

0

 Daily News

रेल हादसे पर मंत्री का बड़ा बयान ● मृतकों की संख्या हुई 9


जलपाईगुड़ी/गुवाहाटी : बीकानेर-गुवाहाटी ट्रेन हादसे के बाद शुक्रवार को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जलपाईगुड़ी के मयनागुड़ी में दुर्घटनास्थल का दौरा किया। रेल मंत्री ने कहा कि रेल के इंजन के उपकरण में कुछ खराबी थी। जलपाईगुड़ी जिले में दोमोहानी के निकट गत गुरुवार को बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए थे और इनमें से 2 डिब्बे तालाब में पलट गए थे। हादसे में अब तक 9 लोगों की मौत हो गई और 36 लोग घायल हो गए हैं। वैष्णव ने कहा कि इंजन के उपकरण को पूरी तरह से खोलने के बाद ही हादसे के कारण का पता चल सकेगा।

घायल यात्रियों से मिलें रेल मंत्री : मंत्री ने अस्पताल में घायल यात्रियों से भी मुलाकात की। घटनास्थल का मुआयना करने के बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘रेल-इंजन के किसी उपकरण में कोई खराबी थी, ट्रेन की रफ्तार या पटरियों में नहीं। उपकरण पर निशान होंगे, उसे खोलने और निशानों पर गौर करने के बाद ही हादसे के कारण पता चल पायेगा।’ पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) की प्रमुख जन सम्पर्क अधिकारी गुनीत कौर ने बताया कि वैष्णव सुबह 9 बजकर 38 मिनट पर दोमोहानी रेलवे स्टेशन पहुंचे और दो मिनट के भीतर एक मोटर ट्रॉली पर घटनास्थल के लिए रवाना हो गए। कौर ने कहा, ‘उन्होंने घटनास्थल पर पटरी और मरम्मत कार्यों की स्थिति का पता लगाने के लिए ट्रॉली से ही निरीक्षण किया। उन्होंने रेल-इंजन के ‘अंडरफ्रेम’ और उसके ‘ब्रेकिंग सिस्टम’ का भी गहन निरीक्षण किया।’ कौर ने बताया कि फंसे हुए 290 यात्रियों को लेकर एक विशेष ट्रेन गुरुवार की रात गुवाहाटी के लिए रवाना हुई। 

जांच समिति जल्द सौंपेगी रिपोर्ट :  कौर ने कहा, ‘डिब्बों के पटरी से उतरने के कारणों का पता लगाने के लिए एक जांच समिति का गठन किया गया है।’ उन्होंने बताया कि एनएफआर के महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता गत गुरुवार की देर रात 12 बजकर आठ मिनट पर मौके पर पहुंचे और ट्रेनों की आवाजाही को सामान्य करने के लिए पटरियों के जीर्णोद्धार कार्य की निगरानी की। गुप्ता गुरुवार की रात और शुक्रवार को तड़के विभिन्न अस्पतालों में पहुंचे और घायलों की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल की। बताया गया कि जल्द ही जांच समिति अपनी रिपोर्ट सौंप देगी।

290 यात्रियों को लेकर गुवाहाटी गयी विशेष ट्रेन : सीपीआरओ ने बताया कि फंसे हुए 290 यात्रियों को लेकर एक विशेष ट्रेन गुरुवार की रात करीब 9 बजकर 50 मिनट पर घटनास्थल से गुवाहाटी के लिए रवाना हुई। विशेष पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) जीपी सिंह ने ट्वीट करके उस विशेष ट्रेन के सुबह करीब 8.30 बजे गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पहुंचने की जानकारी दी। एनएफआर ने गुरुवार को एक बयान में कहा था कि हादसे के समय ट्रेन में 1,053 यात्री सवार थे। भारतीय रेलवे ने मृतक के परिजन को पांच-पांच लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों के लिए एक-एक लाख रुपये और मामूली रूप से घायल यात्रियों के लिए 25-25 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

सीपीआरओ ने बताया कि शुक्रवार को कम से कम 10 ट्रेनें रद्द की गयी हैं। कुछ ट्रेनों की सेवाएं उनके गंतव्य स्टेशनों से पहले ही समाप्त हो जाएंगी, जबकि कुछ ट्रेनों को उनके प्रस्थान स्टेशनों की बजाय दूसरे स्टेशनों से शुरू किया जाएगा। वहीं, लंबी दूरी वाली अन्य 10 ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here