Home Business news Bank account hack hone se lagta hai dar? | बैंक अकाउंट हैक होने का लगता है डर?

Bank account hack hone se lagta hai dar? | बैंक अकाउंट हैक होने का लगता है डर?

0

 Business News

Youtuber Telang se tech talk 

बैंक अकाउंट हैक होने का लगता है डर, तो फोन को साइबर अटैक से बचाने काम आएंगे ये 3 ऐप्स

स्मार्टफोन के दौर में साइबर-क्राइम भी बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। साइबर-क्रिमिनल आपके फोन को हैक कर आपकी सभी जरूरी जानकारी को चुरा लेते हैं और फिर आपके फोन का इस्तेमाल करके गैर कानूनी एक्टिविटी को अंजाम देते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ऐप्स के बारे में बताएंगे, जिनका इस्तेमाल कर आप स्मार्टफोन और ऑनलाइन एक्टिविटी की सेफ्टी को पुख्ता कर सकते हैं। इन साइबर अटैक्स से अपने फोन को बचाने के लिए क्या करना चाहिए आइए जानते हैं…

DeFNCE ऐप फोन की ओवरऑल सिक्योरिटी के लिए




DeFNCE ऐप एक साइबर-सिक्योरिटी एप्लीकेशन है, जो iOS और एंड्रॉयड दोनों तरह के स्मार्टफोन के साथ कॉम्पैटिबल हैं। इस ऐप के इस्तेमाल से आप अपने स्मार्टफोन में ऑनलाइन ब्राउजिंग बिना किसी टेंशन के कर पाएंगे। DeFNCE ऐप आपके स्मार्टफोन में इन्स्टॉल होने वाले सभी ऐप्लीकेशन को चेक करता है और आपको नोटिफाई करता है कि उस ऐप से आपको किसी तरह का खतरा तो नहीं है।

ये ऐप मोबाइल में डाउनलोड हुए उन ऐप को आईडेंटीफाई कर लेता है और बता देता है कि कौन सा ऐप डेटा लीक कर रहा है। इसकी मदद से आप अपने फोन की Wifi सेटिंग, ब्लूटूथ सेटिंग्स और परमिशन जैसी सभी सेटिंग्स को चेक कर सकते हैं और सब सही से काम कर रह रहा है या नहीं जान सकते हैं कि। साइबर अटैक या डेटा ब्रीच में भी DeFNCE ऐप आपको नोटिफिकेशन देता है और आपके डेटा और पासवर्डस को हैक होने से बचाता है।

Authy ऐप (टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के लिए)



Authy एक ऐसा ऐप है जिसकी मदद से आप अपने सभी अकाउंट जैसे फेसबुक, जी मेल, इंस्टाग्राम, अमेजन को 2FA (Two-Factor Authentication) की मदद से सिक्योर कर सकते हैं। दुनियाभर के साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट का मानना है कि ऑनलाइन एक्टिविटी खास तौर से इंटरनेट बैंकिंग, ईमेल, बिटकॉइन ट्रांजैक्शन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन से उसके हैक होने की संभावना कम हो जाती है।

आपका पासवर्ड और हर वक्त बदलने वाला OTP मिल कर लॉगिन अकाउंट्स को डबल प्रोटेक्शन देते हैं। Authy से मल्टीपल अकाउंट्स को सिंक किया जा सकता है। हर बार ये नया वैरिफिकेशन टोकेन जनरेट करेगा, इससे आपकी ऑनलाइन एक्टिविटी की सुरक्षा हर वक्त दोगुनी रहेगी। Authy को iOS और एंड्रॉयड दोनों प्लेटफॉर्म पर फ्री में इस्तेमाल किया जा सकता है।

अवास्ट मोबाइल सिक्योरिटी (वायरस से बचाने के लिए)

अवास्ट मोबाइल सिक्योरिटी एक जाना माना एंटीवायरस ऐप है, जो आपके फोन को सभी तरह के वायरस से प्रोटेक्ट करता है। इंटरनेट पर प्लान ढ़ेरों किस्म के अलग-अलग वायरस और मालवेयर है लेकिन अवास्ट एंटीवायरस ऐप रेगुलर अपडेट्स के जरिए इन सभी वायरस को डिटेक्ट कर सकता है और डिटेक्ट करने के बाद आपके स्मार्टफोन से उसे बाहर भी कर सकता है। अवास्ट एंटी-वायरस वैसे तो फ्री टू यूज है अगर आप इसका सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो कई और सिक्योरिटी फीचर्स मिल जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here