Home Health news Baajra ko apne daily diet me shamil karneke 7 fast aur Aassan tareeke | बाजरा को अपने दैनिक आहार में शामिल करने के 7 त्वरित और आसान तरीके

Baajra ko apne daily diet me shamil karneke 7 fast aur Aassan tareeke | बाजरा को अपने दैनिक आहार में शामिल करने के 7 त्वरित और आसान तरीके

0

 Health News

बाजरा बनाना आसान है, स्वाद में स्वादिष्ट है और इसके लिए आपके मौजूदा व्यंजनों को पूरी तरह से बदलने की आवश्यकता नहीं है।


बाजरा के साथ भारत की कोशिश सदियों पुरानी है। रागी, ज्वार और बाजरा जैसे बाजरा का देश भर में विभिन्न समुदायों द्वारा खाए जाने का एक समृद्ध इतिहास है। दिलचस्प बात यह है कि भारत दुनिया में बाजरा का सबसे बड़ा उत्पादक भी है। पोषक-अनाज प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरे होते हैं। वास्तव में, रागी में किसी भी अन्य अनाज की तुलना में 3 गुना अधिक कैल्शियम होता है (हाँ, यहाँ तक कि दूध भी!) और इसमें उच्च फाइबर सामग्री होती है जो लोगों को अधिक समय तक भरा रखती है। दूसरी ओर, ज्वार एक लस मुक्त अनाज है और अनाज में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अन्य साबुत अनाज की तुलना में लगभग 3-4x अधिक होती है, जो इसे एक सुपर इम्युनिटी बूस्टर बनाती है।

और (बाजरा) केक पर आइसिंग? अनाज अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट हैं।
फिर भी, हम इन सुपरफूड्स के बारे में पर्याप्त बात नहीं करते हैं। एक राष्ट्र के रूप में, गेहूं और चावल की मोनोकल्चर ने हमारी प्लेटों पर कब्जा कर लिया है और साथ ही, हम शक्तिशाली, देसी बाजरा के लाभों को भूल गए हैं। हालांकि, चीजें धीरे-धीरे बदल रही हैं – बाजरा अपने आप आ रहा है, व्यक्तियों, ब्रांडों, भारत सरकार और यहां तक कि संयुक्त राष्ट्र ने भी इस अनाज के लाभों को संप्रेषित करने की दिशा में सचेत रूप से काम किया है। हाल के केंद्रीय बजट ने अनाज को फोकस में रखा और संयुक्त राष्ट्र ने 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में नामित किया है।
1. बाजरा चपाती

अपने परिवार की दिनचर्या में बाजरा को शामिल करने के 7 त्वरित और आसान तरीके यहां दिए गए हैं: बाजरा को अपने आहार में शामिल करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है 50 प्रतिशत पूरे गेहूं के आटे के साथ चपाती पकाना और आटे के शेष भाग के लिए रागी के आटे या ज्वार के आटे का उपयोग करना। कुछ हफ्तों के दौरान, संभावना है कि आप खुद को सुपर ग्रेन के लिए इतना अभ्यस्त हो जाएंगे कि आप अंततः पूरी तरह से बाजरा से बनी चपातियों पर स्विच करना चाहेंगे।
2. बाजरा इडली
नाश्ते के लिए बाजरा इडली इडली दिन की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है, है ना? दुर्भाग्य से, हम में से अधिकांश को यह पता नहीं है कि चावल पर आधारित इडली वास्तव में किसी को सुस्ती का एहसास करा सकती है क्योंकि वे एक कार्ब-भारी तैयारी हैं। अगली बार जब आप नाश्ते के लिए इडली खाना चाहें, तो चावल को रागी से बदल कर देखें – यह एक ऐसा मिश्रण है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखेगा और साथ ही स्वाद और सेहत की भी जाँच करेगा! और सबसे अच्छा हिस्सा? आप बाजरे की अधिकांश किस्मों से इडली बना सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आप हर बार इसे बनाते समय एक ‘नई’ इडली का अनुभव कर सकते हैं।
 3. बाजरा फ्राइड राइस 
पुलाव बाजरे की किस्में जैसे फॉक्सटेल बाजरा चावल और शानदार अनाज के लिए फ्राइड राइस रेसिपी या पुलाव में उपयोग करने के लिए आसान विकल्प हैं। अनाज अच्छी कैलोरी से भरा हुआ है और ऊर्जा का एक बिजलीघर है। फॉक्सटेल बाजरा सहित एक आहार को ग्लाइसेमिक नियंत्रण में सुधार करने और टाइप -2 मधुमेह के रोगियों में इंसुलिन, कोलेस्ट्रॉल और उपवास ग्लूकोज को कम करने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है।
तो अगली बार जब आप हार्दिक पुलाव चाहते हैं, तो केंद्रीय सामग्री के रूप में बाजरा का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
4. बाजरा दलिया 
अगर आपको दलिया खाना उबाऊ और नीरस लगता है, तो इसे रागी, चावल, मूंग दाल और ज्वार के बराबर अनुपात में बनाकर देखें। कुछ ताजे फल जोड़ें, और आपके पास आसानी से पचने वाला व्यंजन है, जो न केवल वयस्कों और बच्चों के लिए एक हार्दिक नाश्ता है।
5. बाजरा पैनकेकहम 
अक्सर आश्चर्य में पूछे जाते हैं “बाजरा के साथ पैनकेक बनाना संभव है?”
बिल्कुल! और क्या होगा अगर हमने आपसे कहा कि यह उतना ही स्वादिष्ट होगा जितना कि आप खाने के आदी पेनकेक्स के रूप में? अपने नियमित आटे को किसी भी बाजरा-आधारित आटे के साथ बदलें (फॉक्सटेल बाजरा, ऐमारैंथ, और बाजरा हमारी शीर्ष पसंद हैं) और आपके पास अपने आलसी सप्ताहांत नाश्ते के लिए एक बिल्कुल स्वादिष्ट (और अपराध-मुक्त) विकल्प होगा।
6. मिलेट केकमिलेट केक


मिठाई के आपके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में चिंता किए बिना आपके मीठे दांत को तृप्त करने का सही तरीका है। मैदे की जगह आप अपनी पसंद और स्वाद के अनुसार किसी भी बाजरे के आटे जैसे बाजरे का आटा, बाजरा या बाजरा का इस्तेमाल कर सकते हैं और घर पर एक स्वस्थ और स्वादिष्ट व्यंजन का आनंद ले सकते हैं।
7. बाजरा क्रेप्स
आवश्यक विटामिन और खनिजों और फलों की अच्छाइयों से भरपूर, बाजरा क्रेप्स एक व्यस्त WFH सप्ताह के बीच में एक साथ रखने के लिए एक आदर्श नाश्ता है। आप रागी का आटा, केले जैसे फल, दूध और अंडे के साथ एक स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ता क्रेप बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here