Home Daily News America, Italy, Pakistan aur India me flood ne logon ka jina mushkil kar diya hai, dekhiye photos |अमेरिका, इटली, पाकिस्तान और भारत तक आसमानी आफत से मचा हाहाकार

America, Italy, Pakistan aur India me flood ne logon ka jina mushkil kar diya hai, dekhiye photos |अमेरिका, इटली, पाकिस्तान और भारत तक आसमानी आफत से मचा हाहाकार

0

 Daily News

Flood: अमेरिका, इटली से लेकर पाकिस्तान, भारत तक बाढ़ का कहर दिखने को मिल रहा है. अचानक आई इस बाढ़ से हजारों लोगों की जान चली गई.

Flood: दुनियाभर के कई देश इन दिनों बाढ़ के प्रभाव से जूझ रहे हैं. अमेरिका (America) से लेकर इटली (Italy), पाकिस्तान (Pakistan) तो वहीं भारत (India) में बाढ़ का कहर दिख रहा है. अचानक आई इस बाढ़ से एक ओर जहां हजारों लोगों की जान चली गई तो वहीं करोड़ों लोग बेघर हो गए हैं. प्रभावित इलाकों में रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है. हालात इस कदर बिगड़ गए हैं कि कहीं पानी की किल्लत हो गई है तो कहीं लोगों को खाना नसीब नहीं हो रहा है. 

आइये देखते हैं कहांं क्या है हालात…

इटली 

इटली में बीते दिनों आई अचानक बाढ़ में 10 लोगों की मौत हो गई है जबकि कई लोग लापता हैं. इटली के मार्चे क्षेत्र में शुक्रवार को तेज आंधी-बारिश ने आसपास के इलाकों में तबाही मचा दी. अचानक हुई इतनी बारिश से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए. चारो ओर पानी ही पानी देखने को मिला. बचाव अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, लापता लोगों में एक बच्चा भी शामिल है. वहीं, बाढ़ जैसे हालात पैदा होने पर दर्जनों लोग घरों की छतों, पेड़ों पर चढ़कर बाढ़ से बचने की कोशिश करते दिखाई दिए. राष्ट्रपति सर्जियो मटरेला और प्रधानमंत्री मारियो द्राघी ने बयान जारी कर कहा कि इस बाढ़ से नुकसान की मरम्मत समेत आपदा से विस्थापित लोगों के लिए अस्थायी आवास स्थापित करने के लिए आवश्यक वित्तीय सहायता दी जाएगी.

वहीं, स्थानीय लोगों का कहना है कि प्रशासन और मौसम विभाग की तरफ से कोई अलर्ट नहीं दिया गया था. इलाकों में हालात को देखते हुए राहत और बचाव की टीम फंसे लोगों को निकालने में जुटी. करीब 300 फाय़र फाइटर इस वक्त बाढ़ प्रभावित इलाके में रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहे हैं. बताया जा रहा है कि छह महीने में जितनी मिलाकर बारिश होती है उतनी बारिश दो से तीन घंटे में हुई. 

अमेरिका


अमेरिका के कई शहर कई दिनों से सहमे हुए हैं. डेथ वैली का पानी तबाही बनकर पहाड़ी से नीचे गिर रहा है. अमेरिका के कैलिफोर्निया के कई हिस्सों में बाढ़ के पानी ने बर्बादी मचा दी है. तस्वीर में दिख रहा ये काला मलबा असल में काला इसलिए दिख रहा है क्योंकि पहाड़ से आता पानी उस इलाके में आगे बढ़ रहा है जहां दो साल पहले आग लगी थी.

भारी बारिश के बाद जले इलाके की जमीन धंस गई है जिस कारण ये तस्वीर देखने को मिली. अमेरिका के इन इलाकों में हालात दिन पर दिन बदतर होते दिख रहे हैं. घरों के बाहर पानी ही पानी जमा है. लोग अपने घरों से निकल नहीं पा रहे तो वहीं उनका जीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है. 

पाकिस्तान


पाकिस्तान में पिछले कुछ महीनों से बाढ़ के चलते हालात बदतर बने हुए हैं. यहां बाढ़ के चलते 3 करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. देश में मची इस तबाही के चलते अब तक 1500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है तो वहीं 3 करोड़ 30 लाख लोग बेघर हो गए हैं. पाकिस्तान का सिंध प्रांत बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है. 

हिंदुस्तान


भारत के कई राज्यों में भी बाढ़ जैसी स्थिति देखने को मिली है. झारखंड से लेकर मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, हिमाचल में बाढ़ से हजारों लोग प्रभावित हुए हैं. राजस्थान में 200 तो वहीं मध्य प्रदेश में करीब 60 से ज्यादा डैम ओवरफ्लो हो गए हैं. रिहायशी इलाकों में पानी घुसने के चलते सैकड़ों की तादाद में लोग बेघर हो गए हैं. वहीं, रेस्क्यू ऑपरेशन के तहत फंसे लोगों को सुरक्षित स्थान ले जाया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें.https://www.starnewshindi.com/2022/09/kuno-national-park-kuno-national-park.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here