Home Business news Aditya Puri Yes Bank Ke Board ko Join kar sakte hai | आदित्य पुरी यस बैंक के बोर्ड में शामिल हो सकते हैं

Aditya Puri Yes Bank Ke Board ko Join kar sakte hai | आदित्य पुरी यस बैंक के बोर्ड में शामिल हो सकते हैं

0

 Business News

कंपनी द्वारा कार्लाइल और एडवेंट इंटरनेशनल से इक्विटी पूंजी के रूप में $ 1.1 बिलियन (लगभग 8,800 करोड़ रुपये) जुटाने के बाद नामांकन आया है


यस बैंक का काउंटर मंगलवार को अपने बोर्ड में दो नए नामांकित व्यक्तियों पर तेज अटकलों के बीच कार्रवाई में था। ध्यान विशेष रूप से कार्लाइल पर था जहां माना जाता है कि टॉस-अप सुनील कौल और एचडीएफसी बैंक के पूर्व प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी के बीच हुआ था। कौल कार्लाइल एशिया के प्रबंध निदेशक और वित्तीय सेवा क्षेत्र के प्रमुख हैं। जबकि कौल और पुरी के बीच किसकी सिफारिश की जाएगी, इस पर विरोधाभासी रिपोर्टें थीं, यस बैंक के शेयर ने इस खबर पर रैली की कि पुरी इसके बोर्ड में शामिल होंगे।

बीएसई में, शेयर 12.84 प्रतिशत की बढ़त के साथ 17.14 रुपये पर बंद हुआ। कुल कारोबार मात्रा 3.31 करोड़ शेयरों की दो सप्ताह की औसत मात्रा की तुलना में 10.80 करोड़ शेयरों पर रही।

नामांकन के बाद यस बैंक ने कार्लाइल और एडवेंट इंटरनेशनल से इक्विटी पूंजी के रूप में 1.1 बिलियन डॉलर (लगभग 8,800 करोड़ रुपये) जुटाए। निजी इक्विटी निवेशक प्रत्येक बैंक में 10 प्रतिशत तक हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेंगे, और वे निजी क्षेत्र के ऋणदाता में बोर्ड की सीटों के हकदार होंगे। इक्विटी शेयरों में लगभग 640 मिलियन डॉलर (5,100 करोड़ रुपये) और इक्विटी शेयर वारंट के माध्यम से 475 मिलियन डॉलर (3,800 करोड़ रुपये) के संयोजन के माध्यम से धन जुटाया जाएगा।

चर्चा यह है कि श्वेता जालान बोर्ड में एडवेंट इंटरनेशनल का प्रतिनिधित्व करेंगी। जालान प्राइवेट इक्विटी फर्म में मैनेजिंग पार्टनर हैं। दो फर्मों द्वारा यस बैंक की नामांकन और पारिश्रमिक समिति को नामों की सिफारिश की जाएगी जो फिर उन्हें मंजूरी के लिए आरबीआई को भेजेगी। एक ओर जहां बैंकिंग नियामक बोर्ड की नियुक्तियों की जांच ठीक दांतों वाली कंघी से करता है, वहीं पर्यवेक्षकों को लगता है कि उनकी नियुक्तियां बिना किसी रोक-टोक के आगे बढ़ सकती हैं। यस बैंक दो नए नामांकित व्यक्तियों के लिए मार्ग प्रशस्त करने के लिए अपने एसोसिएशन ऑफ एसोसिएशन (एओए) में संशोधन करने का प्रस्ताव कर रहा है। ऋणदाता एक नया क्लॉज 111 ए स्थापित कर रहा है जिसके लिए वह शेयरधारक की मंजूरी मांग रहा है। बैंक ने कहा, “कंपनी लागू कानूनों के अनुसार भारतीय प्रतिभूतियों में निवेश करने की अनुमति वाले किसी भी निवेशक के साथ एक समझौता कर सकती है, जो कंपनी की चुकता पूंजी का इतना प्रतिशत रखता है जैसा कि निदेशक मंडल समय-समय पर तय कर सकता है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here