Home Health news Acidity se bachney ke 3 easy homemade way , milegi relief | एसिडिटी से बचने के 3 आसान घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी राहत

Acidity se bachney ke 3 easy homemade way , milegi relief | एसिडिटी से बचने के 3 आसान घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी राहत

0

 Health News

कोलकाता : सीने पर जलन होना और पेट में गर्मी होना, ये समस्याएं आए दिन होती रहती हैं। इस स्थिति से बचने के लिए ज्यादातर लोग अंग्रेजी दवाएं लेते हैं ताकि काम पर किसी तरह का असर ना पड़े और तुरंत आराम मिले। हालांकि इस तरह बिना डॉक्टर से पूछे दवाएं लेना सेहत को नुकसान पहुंचाता है और अंग्रेजी दवाएं तो ज्यादातर मामलों में कुछ ना कुछ साइडइफेक्ट्स भी देती हैं। हम यहां आपको ऐसे आसान घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको सीने की जलन और पेट की गर्मी से तुरंत राहत देंगे…
1. दो अलग विधि से सौंफ खाएं
एसिडिटी से तुरंत राहत पाने का आसान तरीका है कि आप एक चम्मच सौंफ चबाकर खाएं और फिर दो-तीन घूंट गुनगुना पानी पी लें। आपको तुरंत आराम मिलेगा।
यदि एसिडिटी की समस्या रहती ही है और आप सफर पर निकल रहे हैं तो साथ में सौंफ और मिश्री रख लें। सौंफ और मिश्री साथ में खाने पर भी एसिडिटी में तुरंत आराम मिलता है।
2. गुड़ खाने से होगा लाभ
गुड़ में पोटैशियम और मैग्निशियम दोनों पाए जाते हैं। ये शरीर में पीएच बैलंस मेंटेन करने और पाचन को बढ़ाने में मदद करते हैं। गुड़ का छोटा-सा पीस खाएं और आपकी जलन की समस्या एकदम ठीक हो जाएगी। ध्यान रखें अधिक मात्रा में खाने पर जलन बढ़ सकती है।
3. अजवाइन सीड्स
हमारे देश में हर घर की रसोई में अजवाइन का उपयोग होता है। आप एक चौथाई चम्मच अजवाइन को चबाकर खाएं और ऊपर से थोड़ा-सा पानी पी लें। आपको तुरंत राहत मिलेगी। यदि घर में अजवाइन के पत्ते हैं तो आप इन्हें काले नमक के साथ भी खा सकते हैं और खाकर थोड़ा-सा पानी पी लें। ये दोनों ही तरीके सीने पर जलन, पेट में गर्मी और मन खराब होने की स्थिति में बहुत प्रभावी होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here