Home Daily News Aaj se Delhi ke school me saare class ke students ja sakte hai | आज से बढ़ जाएगी राजधानी के स्कूलों में रौनक

Aaj se Delhi ke school me saare class ke students ja sakte hai | आज से बढ़ जाएगी राजधानी के स्कूलों में रौनक

0

Daily News

Saare class ko kiya jayega sanitize 

 New Delhi : दिल्ली में सोमवार यानी आज से सभी कक्षा के छात्र स्कूल जा सकेंगे। दिसंबर से नर्सरी से आठवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए बंद स्कूलों को आज से खोला जा रहा है। इससे पहले नौवीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खोले जा चुके हैं। हालांकि, बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर 45-50 फीसदी अभिभावकों ने ही सहमति जताई है। कुछ स्कूलों ने नर्सरी और केजी के छात्रों को अगले हफ्ते से बुलाने का निर्णय लिया है। छात्रों को स्कूल बुलाने के संबंध में अभिभावकों की सहमति के निर्देश हैं।

शिवाजी पार्क स्थित लिटिल फ्लावर्स पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रबंध निदेशक रोहित दुआ ने बताया कि तीसरी से आठवीं तक कक्षा के छात्रों को दोपहर 12 बजे से बुलाया जाएगा। उस समय तक बड़ी कक्षा के छात्रों की कक्षाएं पूरी हो जाएंगी। 50 फीसदी के करीब अभिभावकों ने बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर सहमति दी है। सम-विषम रोल नंबर के आधार पर एक दिन छोड़कर छात्र स्कूल आएंगे। नर्सरी से लेकर दूसरी कक्षा के छात्रों को अभी नहीं बुला रहे। छात्रों की ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम में भी पढ़ाई जारी रहेगी। पहले दिन खेल, संगीत से जुड़ी गतिविधियां छात्रों के लिए आयोजित होंगी।

सेल्फी स्टैंड बनाया : मयूर विहार फेज-3 स्थित विद्या बाल भवन सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ. सतवीर शर्मा ने बताया कि 15 से 20 फीसदी अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए आगे आए हैं। पहले नर्सरी से लेकर तीसरी कक्षा के छात्रों को स्कूल बुलाया जाएगा। छात्रों के लिए स्कूल में सेल्फी स्टैंड बनाया गया है। स्कूल में प्रार्थना सभा आयोजित होगी। कोरोना नियमों के संबंध में छात्रों को बताएंगे। छात्रों को शारीरिक अभ्यास कराएंगे। पूरे स्कूल परिसर को सैनेटाइज कर दिया गया है।

दूसरी गतिविधियों पर जोर : विकासपुरी स्थित ममता मॉडर्न सीनियर सेकेंडरी स्कूल की प्रधानाचार्य पल्लवी शर्मा ने कहा कि सोमवार को सभी कक्षा के छात्रों को स्कूल बुला रहे हैं। पहले दिन पढ़ाई से ज्यादा छात्रों के लिए दूसरी गतिविधियां होंगी। मानसिक तौर पर उन्हें खुशनुमा रखने का प्रयास रहेगा। मैदान में बच्चों के लिए खेल से जुड़ी गतिविधियां होंगी। पिछले दो साल से स्कूल नियमित तौर पर नहीं खुल रहे हैं। उन्होंने बताया कि छोटी कक्षा के छात्रों का स्वागत टेडी बियर की वेशभूषा पहनकर बड़ी कक्षा के छात्र करेंगे। बच्चों को चॉकलेट और गुलाब भी देंगे। गुब्बारे से प्रवेश द्वार को सजाया गया है। छठी से आठवीं के छात्रों के अगले हफ्ते से परीक्षा शुरू होने की भी संभावना है। छात्रों को स्कूल बुलाने के संबंध में अभिभावकों को मानक परिचालन प्रक्रिया भेज दी गई है। पीटीएम भी आयोजित की गई। नर्सरी से लेकर आठवीं तक के छात्रों को स्कूल भेजने को लेकर 30-40 फीसदी अभिभावकों ने सहमति दी है।

शिक्षकों को किया प्रशिक्षित : वसुंधरा एन्क्लेव स्थित एवरग्रीन पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य प्रियंका गुलाटी ने बताया कि स्कूल में छात्रों को कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करना होगा। स्कूल परिसर में छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग और हाथों को सैनेटाइज करने के बाद प्रवेश मिलेगा। परिसर में जगह-जगह हैंड सैनेटाइजर की व्यवस्था की गई है। स्वागत संदेश भी लिखे गए हैं। खेल के साथ थोड़ी पढ़ाई भी होगी। 45-50 फीसदी बच्चों के अभिभावकों ने स्कूल भेजने पर अपनी सहमति जताई है।

हफ्ते में दो दिन बुला रहे : राजकीय विद्यालय शिक्षक संघ जिला पश्चिमी-ए के सचिव संतराम ने बताया कि हफ्ते में दो दिन छठी से आठवीं कक्षा के छात्रों को स्कूल बुलाने को लेकर कार्यक्रम तैयार किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here