Home Business news Aaj band ho raha country me sabse bada IPO, yahan jaane iske liye kaise kar sakte hai apply | आज बंद हो रहा देश का सबसे बड़ा IPO, यहां जानें इसके लिए कैसे कर सकते हैं अप्लाई

Aaj band ho raha country me sabse bada IPO, yahan jaane iske liye kaise kar sakte hai apply | आज बंद हो रहा देश का सबसे बड़ा IPO, यहां जानें इसके लिए कैसे कर सकते हैं अप्लाई

0

 Business News

अगर आप भी LIC के IPO में पैसा लगाना चाहते हैं तो इसके लिए बोली लगाने का आज आखिरी दिन है। LIC का IPO आज यानी सोमवार को बंद हो रहा है। यह 4 मई को खुला था और इस पर शनिवार और रविवार को भी बोली लगाई गई थी।

1.79 गुना सब्सक्राइब हुआ IPO
रविवार तक यह 1.79 गुना सब्सक्राइब हो चुका था। अगर आपने अब तक इस पर बोली नहीं लगाई है तो आज आपके पास आखिरी मौका है। इसमें बिक्री के लिए उपलब्ध 16 करोड़ 20 लाख 78 हजार 067 शेयरों की तुलना में 29 करोड़ 08 लाख 27 हजार 860 शेयरों के लिए बोलियां आ चुकी हैं।

पॉलिसीहोल्डर्स के लिए रिजर्व कैटगरी में सबसे ज्यादा बोलियां मिली हैं। इस कैटगरी में यह 5.04 गुना सब्सक्राइब हुआ है। LIC के कर्मचारियों के लिए रिजर्व हिस्सा 3.79 गुना और खुदरा निवेशकों का हिस्सा 1.59 गुना सब्सक्राइब हुआ है।

डीमैट खाता होना जरूरी
सेबी नियमों के मुताबिक किसी भी कंपनी के इक्विटी शेयर केवल डीमैट रूप में ही जारी होते हैं। इसलिए कोई भी, चाहे पॉलिसी होल्डर्स हो या रिटेल निवेशक, उसके पास एक डीमैट खाता होना जरूरी है।

कैसे अप्लाय करें?
इसके लिए आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीकों से अप्लाय कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन अप्लाय करना चाहते हैं तो आप अपने डीमैट अकाउंट या इसके ऐप के जरिए IPO में अप्लाय कर सकते हैं। यहां आपको 3 कैटेगरी का विकल्प दिखेगा।

  • रिटेल
  • पॉलिसी होल्डर
  • एम्प्लॉई

आप जिस कैटेगिरी के लिए अप्लाय करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें। इसके बाद आप कितने लॉट के चाहते हैं वो भरें। इसके बाद आपके अकाउंट से लॉट की कीमत का पैसा लीन (ब्लॉक) हो जाएगा। ऐसे में 12 मई को जब शेयर अलॉटमेंट में अगर आपको शेयर मिलते हैं तो आपके अकाउंट से पैसा कट जाएगा और 16 मई को आपके डीमैट अकाउंट में शेयर आ जाएंगे। इसके बाद LIC का शेयर 17 मई को मार्केट में लिस्ट हो जाएगा।

वहीं अगर आपको शेयर नहीं मिलते हैं तो 13 मई से आपके पैसे को अनब्लॉक करने की प्रोसेस शुरू हो जाएगी। ऐसे में 1-2 दिन में ही आपका पैसा अनब्लॉक हो जाएगा। वहीं अगर आप ऑफलाइन अप्लाय करना चाहते हैं तो आपको LIC ऑफिस या अपनी डीमैट अकाउंट कंपनी के ऑफिस में संपर्क करना होगा।

किस भाव पर पैसा लगाए और डिस्काउंट?
LIC के IPO का प्राइस बैंड 904-949 रुपए का है। ऐसे में निवेशकों को हायर बैंड 949 रुपए पर पैसे लगाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here