Home Business news 5G in Odisha: Odisha me 5G service first phase me shuru hogi , IT Minister Ashwini Vaishnaw ne dikhaya confidence | ओडिशा में 5जी सर्विस पहले चरण में शुरू होगी, IT मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जताया भरोसा

5G in Odisha: Odisha me 5G service first phase me shuru hogi , IT Minister Ashwini Vaishnaw ne dikhaya confidence | ओडिशा में 5जी सर्विस पहले चरण में शुरू होगी, IT मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जताया भरोसा

0

 Business News

5G in Odisha: आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पुरी में कहा कि ओडिशा को पहले चरण में 5जी सेवा मिलेगी. उन्होंने ये भी कहा कि ओडिशा सहित देश के कई हिस्सों में हाई-स्पीड 5जी सेवाएं बहुत जल्द शुरू होंगी.

5G in Odisha: टेलीकॉम और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि ओडिशा सहित देश के कई हिस्सों में हाई-स्पीड 5जी सेवाएं बहुत जल्द शुरू की जाएंगी. पुरी में बातचीत करते हुए अश्विनी वैष्णव ने कहा कि ओडिशा को पहले चरण में 5जी सेवा मिलेगी.

इंसानों पर 5जी रेडिएशन का क्या होगा असर-जानिए केंद्रीय मंत्री का जवाब
इंसानों पर 5जी रेडिएशन के असर के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “यह जितना विकिरण देगा, वह विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा निर्धारित विकिरण मानदंडों से 10 गुना कम है. इसलिए, किसी को भी इसकी चिंता नहीं करनी चाहिए.”

देश में 5जी सेवाएं जल्द होंगी शुरू
इससे पहले अश्विनी वैष्णव ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र जारी होने के बाद 5जी लॉन्च के लिए तैयार रहने को कहा था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले की प्राचीर से अपने संबोधन में कहा था कि भारत में जल्द ही 5जी सेवाएं शुरू की जाएंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में कहा था कि भारत के दूर-दराज गांवों में ऑप्टिकल फाइबर पहुंच जाएगा और लोगों को जल्द ही हाई स्पीड इंटरनेट सेवा भी मिलने लगेगा.

शुरुआती चरण में 14 शहरों में शुरू हो सकती है 5जी सर्विस
5G सेवा भी 4G की तर्ज पर शुरूआती चरण में देश के इन 14 शहरों से शुरु हो सकती है. इसमें अहमदाबाद (Ahmedabad), बेंगलूरु (Bengaluru), चंडीगढ़ (Chandigarh), चेन्नई (Chennai), दिल्ली (Delhi), गांधीनगर (Gandhinagar), गुरुग्राम (Gurugram), हैदराबाद (Hyderabad), जामनगर (Jamnagar), कलकत्ता (Kolkata), लखनऊ (Lucknow), मुंबई (Mumbai) और पुणे (Pune) के साथ पुरी (Puri) शहर शामिल हैं. हो सकता हैं इन शहरों के खास जगहों पर 5G सेवा की टेस्टिंग शुरू की जाए.

हाई स्पीड टेक्नोलॉजी है 5G
5G सेलुलर टेक्नोलॉजी की 5वीं जनरेशन है. यह सेलुलर टेक्नोलॉजी 4G के मुकाबले अल्ट्रा लो लेटेंसी (Ultra Low Latency), तेज इंटरनेट स्पीड (Faster Internet Speed) मिलेगी. साथ ये आपकी कई डिवाइस को एक साथ आपस में जोड़ भी सकेगी. आपको बता दें कि 5G के आने के बाद इंटरनेट स्पीड 4G के मुकाबले 10 गुना बढ़ जाएगी. देश में सबसे पहले 5G सेवा की शुरुआत एयरटेल (Airtel) और रिलायंस जियो (Reliance Jio) कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंhttps://www.starnewshindi.com/2022/09/government-farmers-ko-oldage-me-deti.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here