Home Politics News 50 Ministers-MPs ki rebel se British PM Boris Johnson par tha resign ka pressure | 50 मंत्रियों-सांसदों की बगावत से ब्रिटिश पीएम, बोरिस जॉनसन पर था इस्तीफे का दबाव

50 Ministers-MPs ki rebel se British PM Boris Johnson par tha resign ka pressure | 50 मंत्रियों-सांसदों की बगावत से ब्रिटिश पीएम, बोरिस जॉनसन पर था इस्तीफे का दबाव

0

 Politics News

बोरिस जॉनसन को अंतत: जाना पड़ा

लंदन, एजेंसियां। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को अपने 50 मंत्रियों और सांसदों की बगावत के चलते गुरुवार को अंतत: कंजर्वेटिव पार्टी का नेता पद छोड़ना पड़ा। हालांकि नए प्रधानमंत्री का चुनाव होने तक वे अक्तूबर तक पद पर बने रहेंगे। बोरिस पर प्रधानमंत्री पद छोड़ने का दबाव यौन शोषण के आरोपी सांसद क्रिंस पिंचर को उप- व्हिप बनाने से शुरू हुआ था।

जॉनसन ने लंदन के सरकारी आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर देश के नाम संबोधन में पार्टी का नेता पद छोड़ने का ऐलान किया। उन्होंने कहा, मैं आपको बताना चाहता हूं कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पद को छोड़ कर मैं कितना उदास हूं। नया नेता चुने जाने तक 10 डाउनिंग स्ट्रीट का प्रभारी बना रहूंगा।

विपक्ष ने कहा, पहले छोड़ना था पद: विपक्षी लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारर ने कहा कि जॉनसन को बहुत पहले पद छोड़ देना चाहिए था। ब्रिटेन को नई शुरुआत की जरूरत है। कंजर्वेटिव पार्टी ने 12 वर्षों में देश का बहुत नुकसान किया है।

नए नेता का चुनाव: कंजर्वेटिव पार्टी के नेता खुद को दावेदार के रूप में पेश करेंगे। इन्हें दो या इससे अधिक सांसद नामित करेंगे। पार्टी के नेता कई राउंड में मतदान करेंगे। हर बार गुप्त बैलेट के जरिए अपना नेता चुनना होगा। इस प्रक्रिया में जिसे सबसे कम वोट मिलेंगे वो रेस से बाहर हो जाएगा। ये प्रक्रिया हर मंगलवार और गुरुवार को होगी, जब तक रेस में सिर्फ दो नेता नहीं बच जाते। जिसे बहुमत मिलेगा वही प्रधानमंत्री का दावेदार होगा।

और पढ़े starnewshindi.com/2022/07/former-japanese-pm-shinzo-abe-ko-speech.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here