Home Politics News 5 rajyon me kisey taaj faisla aaj | पांच राज्यों में किसे ताज, फैसला आज

5 rajyon me kisey taaj faisla aaj | पांच राज्यों में किसे ताज, फैसला आज

0

Politics News 

नई दिल्ली, हिन्दुस्तान ब्यूरो। यूपी, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब में किसकी सरकार होगी,इसका फैसला गुरुवार को हो जाएगा। सुबह आठ बजे से राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और कैमरों के सामने ईवीएम खोली जाएंगी और मतों की गिनती होगी। उधर, यूपी में ईवीएम को लेकर उठे विवाद के बाद चुनाव आयोग ने तीन अधिकारियों को हटा दिया है और वाराणसी एवं मेरठ में नए अफसरों की तैनाती की गई है।

यूपी पर सबकी नजर : यूपी पर सभी दलों की खास नजर है क्योंकि दिल्ली की सत्ता का रास्ता यहीं से तय होता है। भाजपा के लिए यह विधानसभा चुनाव बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि पार्टी के प्रदर्शन का 2024 के आम चुनाव पर असर पड़ने की उम्मीद है। नतीजों से साफ हो जाएगा कि भाजपा सत्ता बचा पाती है या नहीं। या फिर सपा या बसपा उसे कितनी टक्कर दे पाती हैं। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की नई तरह की राजनीति का परीक्षण भी होगा।

उत्तराखंड किस ओर:उत्तराखंड में हर बार सरकार बदल जाने की रीति रही है लेकिन देखना होगा कि क्या धामी सरकार इतिहास रच पाएगी या फिर कांग्रेस नेता हरीश रावत जनमत को पक्ष में कर पाने में सफल होंगे। भाजपा ने रणनीतिकार कैलाश विजयवर्गीय को भेजा है वहीं, कांग्रेस ने दीपेंद्र हुड्डा को पर्यवेक्षक बनाकर कमान सौंपी है।

गोवा में जोड़तोड़ का खेल: गोवा में जोड़तोड़ का खेल नतीजों से पहले ही शुरू हो गया है। कांग्रेस ने उम्मीदवारों को पणजी के एक रिसॉर्ट में भेज दिया है वहीं, भाजपा सरकार बनाने के लिए अभी से दूसरे दलों के साथ संपर्क में है।

पंजाब में कड़ा मुकाबला:पंजाब में मुकाबला कड़ा दिख रहा। ‘आप’ सात साल तक दिल्ली में शासन करने के बाद पंजाब में भी इतिहास रचने की उम्मीद कर रही है। वहीं, कांग्रेस के सामने सत्ता बचाने की चुनौती है। मणिपुर में चुनाव नतीजों को लेकर भाजपा आश्वस्त है वहीं, कांग्रेस को बेहतर की उम्मीद है।

और पढ़े https://www.starnewshindi.com/2022/03/starting-trend-me-bjp-aage-yogi-toregi.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here