Home Sports News 46000 crore cross kiya Bid, Tv par star aur Smartphone par Viacom 18 karegi match ko broadcast | 46 हजार करोड़ रुपए के पार गई बोली, TV पर स्टार और स्मार्टफोन पर वायकॉम 18 करेगी मैचों का प्रसारण

46000 crore cross kiya Bid, Tv par star aur Smartphone par Viacom 18 karegi match ko broadcast | 46 हजार करोड़ रुपए के पार गई बोली, TV पर स्टार और स्मार्टफोन पर वायकॉम 18 करेगी मैचों का प्रसारण

0

 Sports News

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले पांच सीजन (2023 से 2027) के मीडिया राइट्स की नीलामी का दूसरे दिन का दौर समाप्त हो चुका है। अब तक भारतीय उपमहाद्वीप के लिए TV और डिजिटल राइट्स की नीलामी की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इन दो कैटेगरी के राइट्स 44,075 करोड़ रुपए में बिके हैं। अभी दो और कैटेगरी की नीलामी बाकी है और इनकी प्रक्रिया मंगलवार को पूरी होगी। सोमवार को शाम 6 बजे बोली की प्रक्रिया रुकने तक कुल राशि 46 हजार करोड़ रुपए के पार चली गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टार ने भारतीय उपमहाद्वीप के TV राइट्स 23,575 करोड़ रुपए में और रिलायंस की कंपनी वायकॉम 18 ने डिजिटल राइट्स 20,500 कराेड़ रुपए में खरीदे हैं। यानी स्टार इंडिया TV पर प्रसारण के लिए एक मैच के बदले 57.5 करोड़ रुपए देगी। वहीं, वायकॉम 18 डिजिलट प्लेटफॉर्म्स पर प्रसारण के लिए प्रति मैच 50 करोड़ रुपए देगी।

BCCI ने विजेता कंपनियों के नाम की घोषणा नहीं की है। पिछली बार स्टार ने TV और डिजिटल राइट्स दोनों 16,348 करोड़ रुपए में खरीदे थे। इस बार ढाई गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है।

प्रति मैच कम से कम 107.5 करोड़ रुपए मिलेंगे
BCCI को IPL के एक मैच के एवज में कम से कम 107.5 करोड़ रुपए मिलेंगे। इस तरह एक मैच के ब्रॉडकास्ट राइट्स के हिसाब से IPL अब दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग हो गई है। IPL ने EPl (86 करोड़ रुपए प्रति मैच) को पछाड़ा है। अब इससे ज्यादा रकम सिर्फ अमेरिका की नेशनल फुटबॉल लीग (NFL) को मिली है। NFL को हर मैच के ब्रॉडकास्ट राइट्स के लिए 133 करोड़ रुपए मिलते हैं।

तीसरे और चौथे पैकेज की नीलामी मंगलवार को पूरी होगी

  • पहले पैकेज में भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी राइट्स शामिल हैं। इसे हासिल करने वाली कंपनी भारत सहित दक्षिण एशिया के देशों में लीग का टीवी पर प्रसारण करेगी। इस पैकेज में एक मैच का बेस प्राइस 49 करोड़ रुपए था।
  • दूसरा पैकेज भारतीय उपमहाद्वीप में डिजिटल राइट्स का है। इसे हासिल करने वाली कंपनी दक्षिण एशिया में लीग का डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रसारण करेगी। एक मैच का बेस प्राइस 33 करोड़ रुपए था।
  • तीसरे पैकेज में 18 चुनिंदा मैचों के डिजिटल राइट्स शामिल किए गए हैं। इनमें सीजन का पहला मैच, वीकएंड पर होने वाले हर डबल हेडर में शाम वाला मैच और चार प्लेऑफ मुकाबलों को रखा गया है। एक मैच का बेस प्राइस 11 करोड़ रुपए है।
  • चौथे पैकेज में भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर के टीवी और डिजिटल प्रसारण अधिकार शामिल हैं। एक मैच का बेस प्राइस 3 करोड़ रुपए है। तीसरे और चौथे पैकेज की नीलामी प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हुई है।

चारों पैकेज का कंबाइंड बेस प्राइस 32,890 करोड़ रुपए
चारों पैकेज के बेस प्राइस को जोड़ दिया जाए तो 5 साल में होने वाले 370 मैचों का कंबाइंड बेस प्राइस 32,890 करोड़ रुपए है। पिछली बार (2018 से 2022) मीडिया राइट्स 16,347 करोड़ रुपए में बेचे गए थे।

BCCI को 45 से 50 हजार करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद
भारतीय क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद है कि इस बार मीडिया राइट्स की नीलामी से उसे 45 से 50 हजार करोड़ रुपए तक मिल सकते हैं। तीसरे और चौथे पैकेज की नीलामी के बाद बोर्ड की कमाई इस रेंज में होना तय है।

हर पैकेज के लिए अलग-अलग लगी बोली
2017 में जब टीवी राइट्स बेचे गए थे तब कंपनियों के पास कंपोजिट दावेदारी पेश करने का विकल्प था। यानी कंपनियां एक साथ टीवी और डिजिटल के लिए बोली लगा सकती थी। तब फेसबुक ने डिजिटल राइट्स के लिए 3,900 करोड़ रुपए ऑफर किए थे। स्टार ने डिजिटल के लिए इससे कम रकम की पेशकश की थी, लेकिन राइट्स उसे मिल गए। ऐसा इसलिए हुआ था क्योंकि स्टार ने टीवी और डिजिटल के लिए कंपोजिट दावेदारी के तहत ज्यादा रकम ऑफर की थी। इस बार कंपोजिट दावेदारी पेश करने का विकल्प नहीं था। हर पैकेज के लिए अलग-अलग बोली लगी है।

5 साल में IPL के 410 मैच कराएगा BCCI
बोर्ड ऑफ क्रिकेट कंट्रोल इन इंडिया (BCCI) आने वाले पांच सालों में IPL के 410 मैच आयोजित कर सकता है। सूत्रों के मुताबिक बोर्ड ने यह प्रस्ताव इसलिए तैयार किया है ताकि मीडिया राइट्स ऑक्शन में ब्रॉडकास्टर्स ज्यादा से ज्यादा बोली लगाएं। बोर्ड 2023-24 में 74-74 मैच ही कराने जा रहा है। उसके बाद साल 2025 और 2026 में मुकाबलों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इन दोनों साल में 84-84 मुकाबले होंगे। 2027 में 94 मैच कराने की योजना है।

और पढ़े .starnewshindi.com/2022/06/english-board-ka-racism-pe-bada-step.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here