Home Daily News 40 Logo ki death ki wajah dusri bimaariyan | 40 मौतों की मुख्य वजह दूसरी बीमारियां

40 Logo ki death ki wajah dusri bimaariyan | 40 मौतों की मुख्य वजह दूसरी बीमारियां

0

 Daily News

 नई दिल्ली:  दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस कर दिल्ली में कोरोना के मामलों पर जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोविड के कारण दिल्ली में कुल 43 मौतों का आंकड़ा सामने आया है, जो पिछले कुछ दिनों की सभी मौतों को मिलाकर डेथ कमेटी ने जारी किया है।

इन 43 मौतों में से केवल तीन मौत ऐसी थी, जो कोरोना के कारण हुई है। अन्य सभी 40 मामलों में मरीज कोरोना के अलावा भी दूसरी किसी न किसी बीमारी से पीड़ित थे। उनकी मौत की मुख्य वजह वे अन्य बीमारियां ही रहीं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में बीते 24 घंटे में 18815 लोगों ने कोरोना को मात दिया है।

सख्त कदमों का दिख रहा असर : स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार की ओर से उठाए गए सख्त कदमों की वजह से कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है। अब दिल्ली में कोरोना के नए मामलों में कमी देखी जा रही है। अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी स्थिर है। बीते 24 घंटे में दिल्ली में 12,306 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं और संक्रमण दर 21.48 फीसदी है।

दो दिन से टीकाकरण की रफ्तार में कमी

सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों पर गौर करें तो बीते दो दिनों से टीकाकरण की रफ्तार घटी है। अब प्रतिदिन एक लाख से कम लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है जबकि तीन दिन पहले टीकाकरण कराने वाले लोगों की संख्या सवा लाख के आसपास थी। कोरोना के खिलाफ टीकाकरण को अहम हथियार माना जा रहा है। उस वक्त पर टीकाकरण की रफ्तार धीमी पड़ रही है। बीते एक सप्ताह में चार दिन ऐसे रहे हैं जिनमें एक लाख से अधिक को टीका लगा है। 16 जनवरी को 1.65 लाख को टीका लगाया गया था लेकिन उसके अगले ही दिन महज साढ़े 23 हजार लोगों को टीका लगाया गया। अब लगातार दो दिनों से टीकाकरण की संख्या घट रही है। गुरुवार को 99 हजार और शुक्रवार को बीते 24 घंटे के दौरान करीब 92 हजार लोगों को कोरोना टीका लगाया गया। जबकि कोरोना टीकाकरण को बढ़ाए जाने की जरूरत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here