Home Sports News 29 Years Ke baad Wanderers Me haari team India | 29 साल बाद वांडरर्स में हारी टीम इंडिया

29 Years Ke baad Wanderers Me haari team India | 29 साल बाद वांडरर्स में हारी टीम इंडिया

0

Sports News 

दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर


जोहानिसबर्ग : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जोहानिसबर्ग के वांडरर्स में खेला गया दूसरा टेस्ट अफ्रीका ने 7 विकेट से जीत लिया है। मैच के चौथे दिन अफ्रीका के कप्तान की अर्धशतकीय पारी के दम पर टीम ने जीत हासिल कर सीरीज में 1-1 की बराबरी की। भारत ने मेजबान टीम के सामने 240 रन का लक्ष्य रखा था, जिसे एक दिन का खेल बाकी रहते ही टीम ने हासिल कर लिया। चौथे दिन के पहले दो सेशन का खेल बारिश की वजह से नहीं खेला जा सका।इस जीत के साथ ही अफ्रीकी टीम ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज को 1-1 की बराबरी पर ला दिया है। भारत की जोहान्सबर्ग के मैदान पर 29 सालों में ये पहली हार है। टीम इंडिया ने इस मैदान पर पहला टेस्ट साल 1992 में खेला था और वह मैच ड्रॉ रहा था। इस मुकाबले से पहले भारत ने यहां खेले 5 टेस्ट मैचों में से 2 में जीत हासिल की थी, जबकि 3 मुकाबले ड्रॉ पर समाप्त हुए थे। पिछले 29 साल में दक्षिण अफ्रीका की टीम कभी भी भारतीय टीम को मात नहीं दे पाई है, लेकिन ये सिलसिला भी टूट गया। साथ ही अनफिट विराट कोहली की गैरमौजूदगी में पहली बार टेस्ट फॉर्मेट में भारत की कमान संभालने वाले केएल राहुल की बतौर कप्तान ये पहली हार रही।

एल्गर की कप्तानी पारी : 240 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम के बल्लेबाज मैच की दूसरी पारी में काफी संभलकर बल्लेबाजी करते हुए नजर आये। जीत में कप्तान डीन एल्गर की अहम भूमिका रही। उन्होंने मैच की दूसरी पारी में नाबाद 96 बनाकर टीम को जीत दिलाई। इससे पहले उन्होंने पहले विकेट के लिए मार्करम के साथ टीम को अच्छी शुरुआत दी और प्रोटियाज का पहला विकेट 47 रन के स्कोर पर गिरा। मार्करम को 31 रन के स्कोर पर शार्दुल ठाकुर ने पगबाधा आउट किया। वहीं पीटरसन को अश्विन ने 28 रन के स्कोर पर पगबाधा आउट करके पवेलियन भेजा। भारत की तीसरी सफलता शमी ने डुसेन को 40 रन पर आउट करके दिलवाई।

कुंबले के क्लब में शामिल हुए अश्विन : वांडरर्स पर अश्विन, अनिल कुंबले के बाद विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय स्पिनर बन गये हैं। कुंबले ने इस मैदान पर 17 विकेट झटके हैं। उनके अलावा कोई भी भारतीय स्पिनर इस मैदान पर विकेट नहीं ले सका है, लेकिन अब अश्विन ने ऐसा कर दिखाया है। अनिल कुंबले ने आखिरी बार 2006 में यहां विकेट लिया था। जंबो नाम से मशहूर कुंबले ने 2006 में खेले गए मैच की पहली पारी में 2 ओवर में 2 रन देकर 2 विकेट लिये थे। वहीं, दूसरी पारी में कुंबले के खाते में 3 विकेट आये थे। ये मैच भारत ने 123 रन से अपने नाम किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here