Home Politics News 2024 me PM Modi ke liye subse bade challenge kon banega , Kejriwal ya Nitish? survey me mila ye jawaab | 2024 में पीएम मोदी के लिए सबसे बड़ी चुनौती कौन बनेगा, केजरीवाल या नीतीश? सर्वे में मिला ये जवाब

2024 me PM Modi ke liye subse bade challenge kon banega , Kejriwal ya Nitish? survey me mila ye jawaab | 2024 में पीएम मोदी के लिए सबसे बड़ी चुनौती कौन बनेगा, केजरीवाल या नीतीश? सर्वे में मिला ये जवाब

0

 Politics News

C Voter Survey: क्या अरविंद केजरीवाल साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनौती दे पाएंगे, या केजरीवाल से आगे नीतीश निकल जाएंगे?

C-Voter Survey On Modi Vs Kejriwal: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) से पहले बीजेपी (BJP) समेत तमाम विपक्षी दलों ने अपनी कमर कस ली है. क्या अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) को चुनौती दे पाएंगे? या केजरीवाल से आगे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार निकल जाएंगे? यह सवाल आज हर किसी के दिमाग में घूम रहा है. इस बीच एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर ने त्वरित सर्वे किया, जिसमें लोगों ने इस सवाल के जवाब में बड़े ही हैरान करने वाला जवाब दिया है. 

सर्वे के दौरान लोगों से पूछा गया कि 2024 में पीएम मोदी के लिए सबसे बड़ी चुनौती कौन बनेगा, केजरीवाल या नीतीश? 

  • 65 फीसदी लोग मानते हैं कि केजरीवाल पीएम मोदी के लिए चुनौती बनेंगे
  • 35 फीसदी लोग मानते हैं कि नीतीश कुमार पीएम मोदी के लिए चुनौती बनेंगे

केजरीवाल के हौसले बुलंद

दिल्ली (Delhi) से अपने सियासी करियर की शुरुआत करने वाले अरविंद केजरीवाल को लेकर आज क्षेत्रीय राजनीती से निकलकर राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पार्टी की साख बनाने में जुटे हुए हैं. केजरीवाल ने दूसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठने के बाद हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और गुजरात समेत कई राज्यों में चुनाव लड़ने का फैसला किया. हांलाकि, अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने दिल्ली के बाद केवल पंजाब (Punjab) में जीत हासिल हुई. पंजाब में मिली जीत से अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के हौंसले बुलंद हैं. 

आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने स्वयं इस साल के अंत में हिमाचल और गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनावों की कमान संभाल रखी है. वही, लगातार गुजरात और हिमाचल का दौरा कर रहे हैं. इन दोनों ही राज्यों में बीजेपी की सरकार है. अरविंद केजरीवाल ने अपनी रणनीती में बदलाव करते हुए बीजेपी का गढ़ कह जाने वाले गुजरात में अपनी नींव मजबूत करनी शुरू कर दी है. केजरीवाल लगातार गुजरात में रैलियां निकाल रहे हैं. 

गुजरात के लिए किए कई ऐलान

केजरीवाल ने दिल्ली और पंजाब की तरह गुजरात के लिए कई गारंटियों का ऐलान किया है. केजरीवाल ने 2 लाख रुपये तक कृषि ऋण माफी, किसानों को दिन में बिजली आपूर्ति, 300 यूनिट तक बिजली फ्री, 10 लाख सरकारी नौकरी समेत कई बड़े ऐलान किए हैं. वह  12 और 13 सितंबर को एक बार फिर से दो दिवसीय गुजरात दौरे पर रहेंगे. बता दें कि उनकी पार्टी ने 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए पहले ही 29 उम्मीदवारों की तीन लिस्ट जारी कर दी है. 

नीतीश भी नहीं हैं कम!

बता दें कि पिछले महीने बिहार में बीजेपी से नाता तोड़कर लालू प्रसाद यादव की आरजेडी से नाता जोड़कर नीतीश कुमार फिर बिहार के मुख्यमंत्री बने. बिहार के बाद अब नीतीश कुमार देश की सत्ता से बीजेपी को बेदखल करना चाहते हैं. इसके लिए उन्होंने अपनी तैयारियां शुरु भी कर दी हैं. हाल ही में नीतीश ने दिल्ली का दौरा किया और पूरे विपक्ष को एकजुट करने की कवायद शुरू कर दी. नीतीश का कहना है कि अब हम थर्ड फ्रंट नहीं बल्कि मुख्य फ्रंट बनाएंगे. हालांकि पीएम पद की रेस में विपक्ष की ओर से आगे चल रहे नीतीश ने प्रधानमंत्री नहीं बनने की इच्छा जाहिर की है, लेकिन जेडीयू और इसकी सहयोगी पार्टी पीएम पद के लिए नीतीश को ही आगे करने में जुटी हुई हैं.

इसे भी पढ़ेंः-https://www.starnewshindi.com/2022/09/uddhav-thackeray-aur-eknath-shinde-ke.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here