Home Politics News मिशन साउथ पर रवाना होंगे PM मोदी, चार राज्यों का करेंगे दौरा- 25 हजार करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं की होगी शुरुआत

मिशन साउथ पर रवाना होंगे PM मोदी, चार राज्यों का करेंगे दौरा- 25 हजार करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं की होगी शुरुआत

0

 Politics News

PM Modi Visit: प्रधानमंत्री आंध्र प्रदेश के विशाखापत्‍तनम में साढ़े दस हजार करोड़ रुपये की विभिन्‍न परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्‍यास करेंगे.

PM Modi Southern States Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शुक्रवार (11 नवंबर) से दक्षिण भारत (Southern States) के चार राज्यों की दो दिवसीय यात्रा की शुरूआत करेंगे. इसमें कर्नाटक (Karnataka), तमिलनाडु (Tamil Nadu), आन्ध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) और तेलंगाना (Telangana) का दौरा शमिल हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी 25 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा कि विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे.  

दो दिन की यात्रा पर PM मोदी

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, शुक्रवार को बेंगलुरु (Bangaluru) के विधानसौध में संत कवि श्री कनकदास और महर्षि वाल्मिकी की प्रतिमाओं पर पुष्‍पाजंलि अर्पित करेंगे. इसके बाद वे बेंगलुरु में के.एस.आर. रेलवे स्‍टेशन पर वंदे भारत और भारत गौरव काशी एक्‍सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. उसके बाद कैम्‍पेगोड़ा अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-2 का भी उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा बेंगलुरू में नादप्रभु केम्पेगौड़ा की 108 फीट की कांस्य प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे. पीएम मोदी दोपहर करीब साढ़े तीन बजे तमिलनाडु के डिंडिगुल में गांधीग्राम ग्रामीण संस्थान के 36वें दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे.

कई प्रोजेक्ट्स का करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री इसके अगले दिन शनिवार (12 नवंबर) को सुबह करीब 10 बजे आंध्र प्रदेश के विशाखापत्‍तनम में साढ़े दस हजार करोड़ रुपये की विभिन्‍न परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्‍यास करेंगे. इसके बाद दोपहर में पीएम मोदी तेलंगाना के रामागुंडम में आरएफसीएल प्लांट का दौरा करेंगे और कई परिजोयनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी कई अन्य दूसरी परियोजनाओं का शुरुआत भी करेंगे.

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दिखाएंगे हरी झंडी

पीएम मोदी अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान बेंगलुरू में केम्पेगौड़ा हवाई अड्डे के टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे, जिसे लगभग 5000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. टर्मिनल-2 को गार्डन सिटी ऑफ बेंगलुरु के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में डिजाइन किया गया है. इसके अलावा पीएम मोदी बेंगलुरु के क्रांतिवीर संगोली रायन्ना रेलवे स्टेशन से चैन्नई-मैसुरु वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे. यह देश की पांचवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी और दक्षिण भारत में इस तरह की पहली ट्रेन होगी.

दीक्षांत समारोह में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री 2900 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से विकसित आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में ONGC की यू फील्ड ऑनशोर डीप वाटर ब्लॉक परियोजना को समर्पित करेंगे. गेल (GAIL) की श्रीकाकुलम अंगुल प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे. PM मोदी रामागुंडम में एक फर्टिलाइजर प्लांट को राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे. तमिलनाडु के गांधीग्राम में वे गांधीग्राम ग्रामीण संस्‍थान के 36वें दीक्षांत समारोह को सम्‍बोधित करेंगे. बता दें कि दीक्षांत समारोह में दो हजार तीन सौ से अधिक विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here