Home Daily News ब्रिटेन में आर्थिक तंगी से लेकर महंगाई तक… लिज ट्रस के इस्तीफे के पांच बड़े कारण

ब्रिटेन में आर्थिक तंगी से लेकर महंगाई तक… लिज ट्रस के इस्तीफे के पांच बड़े कारण

0

 Daily News

लिज ट्रस 45 दिन तक ब्रिटेन की पीएम रहीं और गुरुवार को उन्होंने इस्तीफा दे दिया. ऐसे में ये समझना बेहद जरूरी हो जाता है कि ऐसे में जब ब्रिटेन आर्थिक तंगी का शिकार है, उन्होंने इस्तीफा क्यों दिया.

Liz Truss Resignation: लिज ट्रस ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के पद से गुरुवार को इस्तीफा दे दिया. उन्होंने इस्तीफा देते हुए कहा कि वह उस समय देश की प्रधानमंत्री बनीं जब पूरा देश आर्थिक तंगी से जूझ रहा है. हालांकि, लिज ट्रस को बीते कुछ दिनों से अपनी पार्टी के भीतर भी विरोध का सामना करना पड़ रहा था. ऐसा माना जा रहा है कि उन्हें इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया. इसी के साथ लिज ट्रस का नाम उस लिस्ट में शामिल हो गया है, जो ब्रिटेन में सबसे कम समय तक प्रधानमंत्री रहा. आइए ये समझने की कोशिश करते हैं कि लिज ट्रस को इस्तीफा क्यों देना पड़ा?

मिनी बजट

23 सितंबर को ट्रस के चांसलर और लंबे समय के दोस्त क्वासी क्वार्टेंग ने एक मिनी-बजट पेश किया, जिसने अनिवार्य रूप से कर राजस्व में कटौती करते हुए खर्च में वृद्धि की. इसके बाद लिज ट्रस को पार्टी के भीतर काफी विरोध का सामना करना पड़ा. ऐसा माना गया कि उनकी आर्थिक नीति से देश को और नुकसान होगा. लिज ट्रस के इस फैसले पर ऋषि सुनक ने भी भविष्यवाणी की थी. उन्होंने कहा था कि ऐसे समय में जब ब्रिटेन ऐतिहासिक रूप से उच्च मुद्रास्फीति (महंगाई) का सामना कर रहा है, यह सबसे बुरी चीज थी जो हो सकती थी.

बाजार की प्रतिक्रिया

मिनी-बजट के पेश होने से बाजार में बैठे लोग हैरान हो गए. ऐसे समय में जब ब्रिटेन सरकार कर्ज को उतारने में सक्षम नहीं है, वो ऐसा फैसला कैसे ले सकती है. बाजार में घबराहट इतनी बढ़ गई कि निवेशकों ने यूके की सभी संभावित संपत्तियों को बेचना शुरू कर दिया. हालात ये हो गए कि पौंड स्टर्लिंग अमेरिकी डॉलर के मुकाबले ऐतिहासिक रूप से निचले स्तर पर गिर गया. ऐसे में आयात करना और महंगा होता चला गया. इसी तरह, यूके सरकार को पैसा उधार देने के अनिच्छुक निवेशकों ने गिल्ट (सरकारी बांड) बेचना भी शुरू कर दिया. जैसे-जैसे गिल्ट की कीमत गिरती गई, उनकी प्रतिफल (या प्रभावी ब्याज दर जो बाजार उधार के पैसे के लिए वसूलते हैं) आसमान छू गई. कुछ ही समय में बैंक ऑफ इंग्लैंड को वित्तीय पतन को रोकने के लिए कदम उठाना पड़ा.

पेंशन फंड और गिरवी दरों में संकट

मिनी-बजट का सीधा परिणाम और गिल्ट की कीमतों में गिरावट ब्रिटेन में पेंशन फंड में उत्पन्न संकट था. कई पेंशन फंड मैनेजरों ने ब्याज दरों में तेजी से बढ़ोतरी के खिलाफ बचाव किया था, लेकिन गिल्ट प्रतिफल में अचानक उछाल का मतलब था कि वे दांव के गलत पक्ष में थे; इससे भी बदतर, उनकी संपत्ति गिल्ट मूल्य खो रही थी. इसने पेंशन फंड की व्यवहार्यता पर भारी दहशत और वास्तविक संदेह पैदा किया.

बाजार की ब्याज दरों में तेज वृद्धि का मतलब यह भी था कि होम लोन वाले लोगों को या तो पुनर्वित्त करना पड़ा या अपने घरों को खोने का जोखिम उठाना पड़ा. संभावित मालिकों ने पाया कि एक नया लोन कुछ ही समय में काफी महंगा हो गया था और यह सब ऐसे समय में हुआ जब ब्रिटेन में लाखों लोग जीवन यापन के संकट से जूझ रहे हैं और इस बात को लेकर चिंतित हैं कि उच्च ऊर्जा कीमतों के मद्देनजर आने वाली सर्दियों में गर्म कैसे रहें.

यू-टर्न पर यू-टर्न

मिनी बजट के कारण बाजार और ब्रिटेन के नागरिकों के बीच आर्थिक डर की स्थिति पैदा हुई. यही कारण रहा कि प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने यू-टर्न लेने की घोषणा कर दी. एक के बाद एक यू-टर्न लेकर उन्होंने जनता और अपनी पार्टी का विश्वास और खो दिया. सबसे बड़ा झटका तब लगा जब उन्होंने अपने चांसलर को ही बर्खास्त कर दिया. हालांकि, बाजारों में इसे सकारात्मक रूप से देखा गया था. इसी के साथ एक सवाल और उठा. सवाल यह था कि जब चांसलर को पद से पटा दिया गया है तो ऐसे में लिज ट्रस पद पर बने रहने के लायक क्यों थी? इस प्रश्न का कोई वास्तविक उत्तर नहीं था.

नया चांसलर

क्वासी क्वार्टेंग को हटाने के बाद जेरेमी हंट को नया चांसलर नियुक्त किया गया. नेतृत्व की लड़ाई की अगुवाई में हंट ने सुनक का पक्ष लिया था. जैसे ही उन्होंने कार्यभार संभाला उन्होंने ट्रस के एजेंडे से बची हुई हर चीज को तोड़ दिया. जल्द ही यह स्पष्ट हो गया कि प्रधानमंत्री के पद पर लिज ट्रस थीं, लेकिन सत्ता में हंट थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here