Home Daily News बारिश, बर्फबारी और ठंड… पहाड़ी राज्यों में होने वाला है ट्रिपल अटैक, जानिए देश के बाकी हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम?

बारिश, बर्फबारी और ठंड… पहाड़ी राज्यों में होने वाला है ट्रिपल अटैक, जानिए देश के बाकी हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम?

0

 Daily News

IMD Forecast: 6-7 नवंबर से देश में दो पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर से मध्य भारत तक ठिठुरन बढ़ेगी. IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक पहला पश्चिमी विक्षोभ सोमवार को कश्मीर में दस्तक देगा.

Weather Update: साल का नया महीना शुरू हो गया है और मौसम ने भी करवट लेनी शुरू कर दी है. दिवाली के बाद से मौसम में बदलाव देखने को मिला है और हल्की-हल्की सर्दी का एहसास होने लगा है. इस महीने में मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलने वाला है. एक तरफ जहां पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी देखने को मिल सकती है तो वहीं निचले इलाकों में बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है. इसके बाद से उत्तर भारत के इलाकों में ठंड पड़नी शुरू हो जाएगी.

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के साथ-साथ बारिश होने की पूरी संभावना है. अगले कुछ दिनों में पहाड़ी राज्यों में मौसम का ट्रिपल अटैक देखने को मिलने वाला है. इन राज्यों में बर्फबारी, बारिश और ठंड का ट्रिपल अटैक होगा. जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में नवंबर से बारिश होनी शुरू हो जाएगी.

उत्तर भारत में पड़ने लगेगी ठंड

मौसम विभाग के अनुसार अभी उत्तर और पश्चिम से लेकर मध्य भारत तक शुष्क उत्तर-पश्चिम हवाएं चल रही हैं. ये हवाएं पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद बर्फीले इलाकों से गुजरेगी और उत्तर भारत के अधिकांश हिस्से तक ठंडक लेकर पहुंचेंगी. एमआईडी के मुताबिक, 6-7 नवंबर से देश में दो पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर से लेकर मध्य भारत तक ठिठुरन बढ़ेगी. IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, पहला पश्चिमी विक्षोभ सोमवार को कश्मीर में दस्तक देगा. जिसके बाद नवंबर से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी के साथ बारिश के आसार हैं. वहीं दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 3 नवंबर को आएगा. इसके कारण 5 से 6 नवंबर तक कश्मीर से हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है.

इन राज्यों में गिरेगा तापमान

इसके कारण 8-9 नबंवर से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, ओडिशा समेत देश के कई राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. इस बीच आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल पुडुचेरी, कराईकल समेत देश के कई हिस्सों उत्तर-पूर्वी मानसून की बारिश हो रही है. इन राज्यों में अगले तीन दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान है. एमआईडी ने आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, अंडमान, निकोबार, यनम, केरल और माहे समेत कई जगहों पर आज भी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. इसके साथ आज असम, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में भी बारिश के आसार हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here