Home Technology news फोन से डिलीट फोटो-वीडियो का पता लगाने वाले ऐप्स, एक टच पर करेंगे रिस्टोर; जानिए इनके बारे में सब कुछ

फोन से डिलीट फोटो-वीडियो का पता लगाने वाले ऐप्स, एक टच पर करेंगे रिस्टोर; जानिए इनके बारे में सब कुछ

0

 Technology News

Delete ho chuke photos dhundne waale apps 

आपका बच्चा स्मार्टफोन चला रहा है। वो फोन गैलरी से फोटो और वीडियो देख रहा है। गलती से वो फोटो या वीडियो के डिलीट ऑप्शन को टच कर देता है। फिर उसे डिलीट भी कर देता है। अब जब आप अपने फोन को देखते हैं तब कई फोटो या वीडियो उसमें नहीं दिखाई नहीं देते। इनमें हो सकता है कोई आपका पसंदीदा भी हो। ऐसे में यदि आपके फोन में रिसाइकिल बिन (Recycle Bin) या रिसेंट डिलीट का फोल्डर नहीं है तब उन डिलीट फोटो-वीडियो की रिकवरी नहीं कर पाएंगे।

आपकी इस प्रॉब्लम का समाधान फोटो या वीडियो रिकवरी ऐप्स करेंगे। इन ऐप्स की मदद से फोन से डिलीट हो चुके फोटो, वीडियो या ऑडियो फाइल को फिर से ढूंढ सकते हैं। बाद में उन्हें सेलेक्ट करके फिर से रिस्टोर कर सकते हैं। तो चलिए आपको स्टोरी में ऐसे ही ऐप्स के बारे में बताते हैं।

सबसे पहले जानिए कि आखिरी फोटो-वीडियो डिलीट होने के बाद भी कैसे रिस्टोर किए जा सकते हैं।

जब हम अपने फोन से किसी भी तरह का डेटा डिलीट करते हैं, तब वो डिलीट हो जाता है, लेकिन इमेज फॉर्मेट में फोन के अंदर ही स्टोर रहता है। जब हम लगातार चीजों को डिलीट करते रहते हैं तब धीरे-धीरे डिलीट हुआ नया डेटा पुराने के हमेशा के लिए हटा देता है। यानी नई इमेज पुरानी को रिप्लेस कर देती है। ऐसे में डेटा हमेशा के लिए फोन से चला जाता है। यदि फोन को फैक्ट्री रिस्टोर या फॉर्मेट किया जाता है तब डेटा हमेशा के लिए डिलीट हो जाता है।

ऐसे काम करते हैं ये ऐप्स
फोटो या वीडियो रिकवरी ऐप्स की खास बात ये होती है कि ये फोन से डिलीट की गई फाइल को फोन टेम्पररी मेमोरी से फिर से रिस्टोर करते हैं। इसके लिए वे फोन के हर उसे हिस्से को स्कैन करते हैं जहां तक आप नहीं पहुंच सकते। स्कैन के दौरान ये आपकी गैलरी या दूसरे ऐसे फोल्डर जिसमें फोटो, वीडियो या ऑडियो फाइल्स हैं, उन्हें भी सर्च रिजल्ट में शामिल करता है। यदि आपके फोन में रिसाइकिल बिन (Recycle Bin) या रिसेंट डिलीट का फोल्डर है और आपने वहां से भी डेटा डिलीट कर दिया है, तब ये ऐप्स उसकी रिकवरी नहीं कर पाएंगे।

फोन को रूट करने की जरूरत नहीं
इन ऐप्स की खास बात है कि यूजर को फोटो रिकवरी के लिए फोन को रूट करने की जरूरत नहीं है। हालांकि, यदि फोन रूट नहीं होता तब ये एक लिमिट तक ही डिलीट फोटो को सर्च करता है। इस ऐप को इन्स्टॉल करके डायरेक्ट डिलीट फोटो और वीडियो सर्च किए जा सकते हैं। यूजर डिलीट फोटो की रिकवरी फोन मेमोरी या फिर क्लाउड पर भी कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here