Home Business news दिवाली से पहले निकला आम आदमी का दिवाला, CNG-PNG के दाम बढ़ने से हुआ महंगाई का डबल ब्लास्ट

दिवाली से पहले निकला आम आदमी का दिवाला, CNG-PNG के दाम बढ़ने से हुआ महंगाई का डबल ब्लास्ट

0

 Business News

CNG-PNG Price: इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने दिल्ली एनसीआर में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमत में 3 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है.

CNG-PNG Price Hike: देश में लोग लगातार बढ़ती महंगाई से परेशान हैं. अब दिवाली से ठीक पहले लोगों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं. क्योंकि दिवाली से ऐन पहले ही महंगाई की डबल स्ट्राइक हुई है. सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) के दामों में बढ़ोतरी हुई है, जिससे और भी कई चीजों पर असर पड़ना शुरू हो गया है. 

दरअसल, इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने दिल्ली एनसीआर में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमत में 3 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है. अब सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ने के बाद सफर, कारोबार और रसोई में भी इसका असर दिखने लगा है. पहले जहां पेट्रोल-डीजल का इस्तेमाल करने वाले परेशान थे तो अब सीएनजी वालों ने भी सिर पकड़ लिया है. 

इन राज्यों में महंगी हुई सीएनजी-पीएनजी 

दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी और हरियाणा में आज से सीएनजी 3 रुपये प्रति किलो महंगी हो गई है. दिल्ली में कल तक सीएनजी 75.61 रुपये प्रति किलो में मिल रही थी, लेकिन आज से कीमत बढ़कर 78.61 रुपये प्रति किलो हो गई है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी के दाम 78.17 रुपये से बढ़कर 81.17 रुपये प्रति किलो हो गए हैं 

किस राज्य में कितने रुपये का हुआ इजाफा 

गुरुग्राम में सीएनजी के दाम में 3 रुपये का इजाफा किया गया है, जिसके बाद यहां सीएनजी की नई कीमत 86.94 रुपये प्रति किलो हो गई है. रेवाड़ी में सीएनजी 86.07 रुपये से बढ़कर 89.07 रुपये प्रति किलो हो गई है. करनाल और कैथल में कीमतों में इजाफे के बाद सीएनजी के नया रेट 87.27 रुपये प्रति किलो तो कानपुर में सीएनजी की कीमत 87.40 रुपये से बढ़कर 89.81 रुपये प्रति किलो हो गई है. वहीं, मुजफ्फरनगर में अब सीएनजी 85.84 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिल रही है. 

पीएनजी के दामों में भी 3 रुपये इजाफा 

केवल सीएनजी ही नहीं बल्कि इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने पीएनजी के दामों में भी 3 रुपये प्रति यूनिट का इजाफा किया है. दिल्ली में नई कीमत दाम 53.59 रुपये प्रति एससीएम यानी स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर हो गई है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में दाम 53.46 रुपये, मुजफ्फरनगर, शामली और मेरठ में दाम 56.97 रुपये, कानपुर, फतेहपुर और हमीरपुर में PNG के नए रेट 56.10 और अजमेर, पाली, राजसमंद में PNG के भाव 59.23 रुपये पहुंच गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here