Home Daily News अप्रैल तक स्टेट गवर्नमेंट देंगी 1 करोड़ स्टूडेंट्स को स्कूल यूनिफार्म

अप्रैल तक स्टेट गवर्नमेंट देंगी 1 करोड़ स्टूडेंट्स को स्कूल यूनिफार्म

0

Daily News

Students ko milengi Government ke taraf se school uniform 

Kolkata : राज्य में कक्षा आठवीं से बारहवीं तक स्कूल खुलने के बाद शिक्षा व्यवस्था धीरे – धीरे अपनी लय में लौटने की कोशिश कर रही है। अब राज्य सरकार ने राज्य के करीब एक करोड़ छात्रों को मुफ्त में स्कूल यूनिफॉर्म देने का फैसला किया है। अप्रैल तक करीब एक करोड़ छात्र – छात्राओं को यूनिफॉर्म देने का फैसला लिया गया है। जानकारी के मुताबिक प्रत्येक स्टूडेंट को दो यूनिफाॅर्म दिये जाएंगे। अभी ग्रामीण व अन्य जगहों के स्कूलों के स्टूडेंट्स के यूनिफाॅर्म का माप लिया जाएगा, इसकी रूपरेखा तैयार की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक अभी तक एक करोड़ छात्र – छात्राओं के नाम का पंजीकरण किया गया है।
इधर समय कम होने के कारण स्व निर्भर संगठन के लोगों के साथ ही एमएसएमई के क्लस्टर में भी यूनिफार्म तैयार करने का फैसला लिया गया है ताकि समय पर इसे पूरा किया जा सके। जानकारी के मुताबिक इस काम के लिए 60305 स्वयं सहायता समूहों को दायित्व दिया गया है। ऐसा करने के पीछे यह उद्देश्य बताया गया है कि इससे काम में तेजी आयेगी।

क्या कहना है मंत्रियों का
पंचायत विभाग के राज्य मंत्री बेचाराम मन्ना ने कहा कि स्कूल यूनिफार्म तैयार करने में 75000 स्व निर्भर संगठन जुड़े हैं। एमएसएमई विभाग के मंत्री चंद्रनाथ सिन्हा का कहना है कि हमलोगों की कोशिश है कि मार्च के अंत तक या फिर अप्रैल तक 1 करोड़ यूनिफाॅर्म तैयार करने का टार्गेट को पूरा कर लिया जाये।

एक नजर इस पर
सरकार द्वारा स्कूली बच्चों के लिए यूनिफॉर्म बनाए जाने से रोजगार के अवसर बढ़े हैं। अब परियोजना में एमएसएमई समूहों के शामिल होने से राज्यभर में छोटी और कुटीर औद्योगिक इकाइयां अधिक परिचालित होंगी। ग्राम पंचायत के स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को उस क्षेत्र में स्कूल यूनिफॉर्म सिलने की जिम्मेदारी दी जाएगी। जानकारी के मुताबिक स्वयं सहायता समूहों को अपने – अपने क्षेत्र के स्कूलों से जोड़ा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here