Home Sports News Captain Bumrah ka pahle hi Test me World Record | कप्तान बुमराह का पहला ही टेस्ट में वर्ल्ड रिकॉर्ड

Captain Bumrah ka pahle hi Test me World Record | कप्तान बुमराह का पहला ही टेस्ट में वर्ल्ड रिकॉर्ड

0

Sports News

ब्रॉड के ओवर में युवी ने लगाए थे 6 छक्के; अब जसप्रीत ने 4 चौके और 2 छक्के जड़े

भारत और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम में पांचवां टेस्ट मैच खेला जा रहा है। मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया के कप्तान जसप्रीत बुमराह ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 16 गेंद में नाबाद 31 रन बनाए। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में जमकर धुनाई की। ब्रॉड ने इस ओवर में 35 रन लुटा दिए। ये टेस्ट क्रिकेट के 145 साल के इतिहास का सबसे महंगा ओवर साबित हुआ। इसके साथ ही बुमराह ने वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा का एक ओवर में टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

भारतीय पारी का 84वां ओवर करने स्टुअर्ट ब्रॉड आए और इसी ओवर में 35 रन बने। जिसमें 29 रन बुमराह के बल्ले से निकले और बाकी 6 एक्स्ट्रा रन थे। बुमराह के 31 रन में 29 रन इसी ओवर से आए। आइए हम आपको बताते हैं कि ब्रॉर्ड के एक ओवर में 35 रन कैसे बने…

  • पहली गेंद -बुमराह ने चौका जड़ा।
  • दूसरी गेंद- दूसरी गेंद वाइड और नो रहने की वजह से तीन बार फेंकी गई। वाइड के साथ ब्राउंड्री भी आई और टीम इंडिया को 5 रन मिले। इसके बाद ब्रॉड ने नो बॉल फेंका। इस पर बुमराह ने छक्का जड़ दिया, फिर बुमराह ने चौका जड़ा।
  • तीसरी गेंद-बुमराह ने फाइन लेग पर एक शानदार चौका लगया।
  • चौथी गेंद- इस गेंद पर बुमराह ने एक और चौका लगा दिया।
  • पांचवीं गेंद – ऐसा लग रहा था कि ब्रॉड की गेंद बुमराह को फुटबॉल की तरह नजर आ रही थी। उन्होंने पांचवें गेंद पर छक्का जड़ दिया।
  • छठी गेंद- ब्रॉड एक रन लेकर बुमराह ने स्ट्राइक अपने पास रखा।
  • लारा ने पीटरसन के एक ओवर में बनाए थे 28 रन
    जसप्रीत ने इस ओवर में वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा का रिकॉर्ड भी तोड़ा। लारा ने 2003-04 में वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए टेस्ट में उन्होंने रॉबिन पीटरसन के ओवर 28 रन बनाए थे। इसके अलावा 2013-14 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट में ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाज जॉर्ज बेली ने गेंदबाज जेम्स एडरसन के ओवर में 28 रन बनाए थे। वहीं, बुमराह के बल्ले से 29 रन निकले।                                                                    युवराज ने 2007 में ब्रॉड के ही ओवर में लगाए थे 6 छक्का                                               युवराज ने साउथ अफ्रीका में 2007 में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में र्स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के जड़ इतिहास रचा था। दरअसल, भारत की बैटिंग के दौरान जब फ्लिंटॉफ 18वां ओवर फेंकने आए तो युवराज ने उन्हें एक चौका और एक छक्का मार दिया। इसके बाद फ्लिंटॉफ युवराज से भिड़ गए।

    युवी का अंदाज और ज्यादा आक्रामक हो गया। इसके बाद जब र्स्टुअर्ट ब्रॉड 19वां ओवर फेंकने आए तो युवराज ने 6 गेंदों पर 6 छक्के लगा दिए। इस मैच में इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा था।


  •   

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here